11 हजार रुपए में बुक कर सकते हैं Maruti Suzuki Baleno RS…..

ऑटो डेस्‍क: मारुति सुजुकी इंडिया तीन मार्च को अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो RS को लॉन्च करने जा रही है। इस कार की प्री-बुकिंग 27 फरवरी से शुरू होगी और इसे 11,000 रुपए देकर बुक कर सकते हैं।

नई बलेनो RS की सबसे बड़ी खासियत इसमें लगा 1.0 लीटर का बूस्टरजेट इंजन है। जो 100BHP की पावर व 150Nm का टार्क जनरेट करेगा।

बैलेनो RS को स्पोर्टी बनाने के लिए इसके इसके डिजाइन में थोड़ा का बदलाव किया गया है जैसे, कार के फ्रंट और रियर बंपर में नयापन फील किया जा सकेगा। आइए विस्तार से जानते हैं इस कार के बारे में।

क्यों खारिज होती है आपके होम लोन की अर्जी?

11 हजार रुपए में बुक कर सकते हैं Maruti Suzuki Baleno RS..... मारुति की अब तक की सबसे पावरफुल पेट्रोल कार

दुनियाभर में इस समय सभी कार कंपनियों में नए और पावरफुल टबोचार्ज्ड इंजन देने की होड़ मची हुई है, ऐसे में भला सुजुकी कैसे पीछे रहती, सुजुकी ने साल 2015 में नए बूस्टरजेट इंजन की शुरुआत की, इस सीरीज का पहला इंजन 1.0 लीटर का बूस्टरजेट इंजन था।

फिलहाल यह इंजन अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध बलेनो में दिया गया है। भारत में यह इंजन अब तक किसी भी कार में नहीं आया। बलेनो आरएस को भारत में इसी इंजन के साथ उतारा जाएगा, यह 100 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क देगा।

इसकी पावर मारुति की सियाज से भी ज्यादा है। भारत में यह अब तक की सबसे पावरफुल मारुति कार होगी। बलेनो आरएस में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑल डिस्क ब्रेक्स मिलेंगे।

रिलायंस जियोः 99 में प्राइम मेंबरशिप, 303 रुपए महीना, सालभर मुफ्त मिलेगा डाटा और कॉलिंग

भविष्य में आ सकते हैं ज्यादा पावरफुल बूस्टरज़ेट इंजन

बलेनो आरएस के साथ देश में बूस्टरजेट इंजन की शुरूआत होने वाली है, उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में सुज़ुकी ज्यादा पावरफुल 1.4 लीटर के बूस्टरजेट इंजन को भी यहां लाएगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध विटारा एस में यह इंजन दिया गया है, संभावनाएं हैं कि भारत आने वाली फेसलिफ्ट एस-क्रॉस में 1.4 लीटर का बूस्टरजेट इंजन दिया जा सकता है।

टॉप वेरिएंट अल्फा में आ सकती है बलेनो RS

बलेनो आरएस का मुकाबला फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआई और अबार्थ पुंटो से है, ऐसे में संभावना है कि बलेनो आरएस केवल टॉप वेरिएंट अल्फा में ही आएगी। अल्फा वेरिएंट में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला 7 इंच का सुज़ुकी स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम, एलईडी टेल लैंप्स और बाय-जेनन हैडलैंस जैसे सेगमेंट फर्स्ट फीचर दिए गए हैं। इन फीचर की वजह से बलेनो आरएस कई मामलों में मुकाबले में मौजूद कारों से आगे रहेगी।

इंटरनेशनल मॉडल की तुलना में कम पावरफुल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध बलेनो में 1.0 लीटर का बूस्टरजेट इंजन दिया गया है, वहां इसकी पावर 111 पीएस और टॉर्क 170 एनएम है। भारत में लॉन्च होने वाली बलेनो आरएस में यही इंजन 100 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क देगा। इस तरह इंटरनेशनल मॉडल की तुलना में यहां 10 पीएस की कम पावर और 20 एनएम का कम टॉर्क मिलेगा। दोनों ही मॉडल में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

स्टैंडर्ड बलेनो से ऐसे दिखेगी अलग

मारुति ने बलेनो आरएस का कॉन्सेप्ट इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया था, संभावना है कि इसके प्रोडक्शन वर्जन में बॉडी स्कर्टिंग भी दी जा सकती है। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है, टेस्ट कार का कलर मिडनाइट ब्लैक पर्ल था, ऐसे में उम्मीद है कि इस नए कलर का विकल्प भी यहां मिलेगा। मौजूदा बलेनो में तो यह कलर ऑप्शन नहीं दिया गया है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com