शरीर की कमजोरी दूर कर, दिमाग को तेज बनाते हैं ये ड्रिंक्स

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते और शारीरिक कमजोरी का शिकार बनते हैं। साथ ही इस वजह से कई लोगों को चीजें भूलने की बीमारी भी हो जाती है। इसके लिए जरूर नहीं कि आप दवाइयों का सहारा लें। ऐसे में आप कुछ ड्रिंक्स का सेवन करके भी इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

दांतो के लिए फायदेमंद है अनार का जूसशरीर की कमजोरी दूर कर, दिमाग को तेज बनाते हैं ये ड्रिंक्स – टमाटर में मौजूद लाइकोपीन आपके शरीर की फ्री रेडिकल से रक्षा करता है और मस्तिष्क के सेल्स को नष्ट होने से बचाता है। 

– बेल का शरबत कई बीमारियों जैसे एसिडिटी, ह्रदय रोग, गैस आदि से लड़ने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में ताजगी आ जाती है और थकान दूर होती है। 

जानिए किस महीने में करना चाहिए दही का सेवन

– चुकंदर का रस सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ में ये याददाश्त बढ़ाने का भी काम करता है। चुकुंदर में पाए जाने वाले फ्रंटल कॉर्क्स के कारण शरीर में नाइट्रेट की कमी होती है जिससे रक्त संचार ठीक रहता है। 

– चॉकलेट में फ्लेवेनोल होता है जो बल्ड शुगर को कम करने में मदद करता है। रोज एक कप हॉट चॉकलेट पीने से स्ट्रोक की संभावना कम होती है। साथ ही दिमाग के लिए भी ये अच्छा होता है। 

– अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीन टी पीने से डिमेंशिया होने का खतरा कम होता है। साथ ही ग्रीन टी का सेवन अल्जाइमर की संभावना को भी कम करता है। 

– बादाम और अखरोट दोनों ही एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसके लिए इन दोनों को एक गिलास दूध में शहद के साथ मिलाकर पिएं। इससे दिमाग तेज बनता है साथ ही शरीर की कमजोरी भी दूर होती है।

फलो का राजा आम स्वाद और सेहत का खज़ाना है
 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com