वैज्ञानिकों ने किया कुदरत को हैरान, चूहे के कान से सुनेगा इंसान

ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन एक बड़ी समस्या है, क्योंकि ऑर्गन डोनेट करने वालों की संख्या में काफी कमी है. देश ही नहीं बल्कि विदेशों के लिए भी यह एक बड़ी समस्या है. इस समस्या से निजात पाने के लिए वैज्ञानिकों ने Stem Cell Technology का आविष्कार किया है. इस टेक्नोलॉजी के जरिए किसी जीव के शरीर में किसी अन्य जीव का अंग विकसित किया जाता है. उसके बाद उसे दूसरे के शरीर में ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है. वैज्ञानिकों ने अपनी खोज से कुदरत को हैरान कर दिया है. ऐसा हो सकता है कि इंसान चूहे के कान से सुनेगा.

बोर्ड परीक्षाओं में ऐसे संभाले अपनी डाइट, होंगे बड़े फायदे

वैज्ञानिकों ने किया कुदरत को हैरान, चूहे के कान से सुनेगा इंसानचूहे के कान से सुनेगा इंसान

एक वेबसाइट के अनुसार, अब ये भी मुमकिन है कि इंसान के शरीर में विकसित होने वाले टिश्यू किसी और जीव के शरीर पर भी विकसित हो सकते हैं.

इस टीम ने एक चूहे के शरीर में Pancreatic Islets विकसित कर, उसे डायबटीज़ से पीड़ित छोटे चूहे के शरीर में डाला, जिससे उसके शरीर में इंसुलिन की कमी पूरी हो गई और वह ज्यादा दिन तक जिंदा रहा.

Pancreatic Islets पेट के निचले भाग Pancreas में मौजूद होते हैं. ये छोटे-छोटे कण होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन हार्मोन छोड़ते हैं. Islets की कमी से एक तरह की डायबटीज़ होती है.

11 साल के बच्चे ने पास की 12वीं की परीक्षा, बहन भी पेश कर चुकी है मिसाल

Nakauchi और टीम ने दावा किया है कि Pluripotent Stem Cells में Replacement Cells और Tissues बनाने की क्षमता है. ये Cells ट्रांसप्लान्ट के बाद लम्बे समय तक आराम से काम कर सकते हैं. साथ ही मनुष्य के लिए भी इस्तेमाल हो सकते हैं. लेकिन अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि इसका प्रयोग इंसानों पर किया जा सकता है या नहीं.

 लेकिन ऐसा होना असंभव भी नहीं है.

इंसान के अंगों को जानवरों में ​विकसित किया जाएगा. यह अंग उन जानवरों में विकसित किए जिनके अंग इंसान जैसे दिखते हैं, जैसे भेड़, सुअर.

अमेरिका के आकड़ों की बात करें तो करीब 75 हजार से ज्यादा लोग डोनर न होने की वजह से ट्रांसप्लांटेशन की वेटिंग लिस्ट में हैं.

इससे पहले चूहे के शरीर पर इंसानी कान को विकसित किया जा चुका है. हांलाकि अभी तक  ट्रांसप्लांट आज तक नहीं हुआ.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com