रांची में अश्विन ने की विश्व रिकॉर्ड की बराबरी, बने और भी कईं रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेला गया तीसरा मैच ड्रॉ हो गया है। भारतीय गेंदबाजों की तमाम कोशिशों के बावजूद के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने टीम इंडिया को जीत का स्वाद चखने नहीं दिया। चेतेश्वर पुजारा को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया तो वहीं रविंद्र जड़ेजा को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बने। सीरीज 1-1 की बराबरी पर है।

कोहली की ‘आंखों का तारा’ बना ICC टेस्ट रैंकिग में नंबर वन गेंदबाज 
रांची में अश्विन ने की विश्व रिकॉर्ड की बराबरी, बने और भी कईं रिकॉर्डइससे पहले पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेहमान टीम को जीत मिली थी तो वहीं बंगलूरू में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय को जीत मिली। सीरीज का अंतिम मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। ये हैं आज के मैच की कुछ खास बातें – 

1. ग्लेन मैक्सवैल के विकेट लेने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज डेल स्टेन के एक घरेलू सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बराबरी कर ली है। ऑफ स्पिनर अश्विन ने इस सीजन में अबतक 78 विकेट हासिल किए हैं। जबकि डेल स्टेन ने इतने ही विकेट 2007/08 सीजन में हासिल किए थे। 

2. इस सीरीज में अश्विन ने स्टीव स्मिथ को तीसरी बार आउट किया। 

3. मैच के आखिरी दिन शॉन मार्श को आउट करते ही जडेजा एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट(67) लेने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। सूची में ग्लेन मैक्ग्रा सबसे ज्यादा विकेट के साथ टॉप पर हैं।  

4. पिछले 10 टेस्ट मैचों में यह पहला मैच है जो ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारतीय धरती पर ड्रॉ किया। इससे पहले मेजबान टीम ने 2008 में दिल्ली में खेला गया मैच ड्रॉ किया था। 

धर्मशाला पहुंची टीम इंडिया, 25 मार्च को होगा फाइनल मैच

5. मैच के अंतिम दिन पीटर हैंड्सकॉम्ब (नाबाद 72) और शॉन मार्श (53) की 373 गेंदों में 124 रनों की साझेदारी किसी एक विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया की दूसरी सबसे बड़ी पारी है। पहले स्थान पर जस्टिन लैंगर और सॉयमन कटैच हैं। दोनों ने वर्ष 2004 में 391 गेंदे खेली थी।  

6. घरेलू परिस्थितियों में कम से कम 100 टेस्ट विकेट लिए 18.83 के औसत के साथ गेंदबाजों की बेहतरीन औसत की सूची में जडेजा अब पांचवें स्थान पर हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com