भारत-इजराइल के संयुक्त प्रयासों से होगा 200 बराक मिसाइलों का निर्माण

नई दिल्ली : भारत और इजराइल एक दूसरे के सहयोग से जल्द ही 200 बराक मिसाइल बनाएंगे. यह अत्याधुनिक मिसाइल जमीन से आसमान में 70 किलोमीटर तक किसी भी लक्ष्य को अत्याधुनिक मल्टीमिशन रडार तथा कंट्रोल सिस्टम लगा होने से किसी भी मौसम में दिन या रात किसी भी वक्त अपने लक्ष्य को भेद सकेगी.

अभी-अभी: नासा ने रचा इतिहास, वैज्ञानिकों ने खोजे पृथ्‍वी जैसे सात नए ग्रह

भारत-इजराइल के संयुक्त प्रयासों से होगा 200 बराक मिसाइलों का निर्माणउल्लेखनीय है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की रक्षा मामलों की समिति ने हाल ही में इजराइल के साथ मिलकर बराक मिसाइल बनाने पर सहमति जताई है. इस डील के अंतर्गत ये मिसाइलें भारत में ही तैयार की जाएगी. इजराइल एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री के साथ मिलकर डीआरडीओ 17 हजार करोड़ रुपये की लागत से जमीन से हवा में मार करने वाली मध्यम रेंज की 200 बराक मिसाइलें बनाएगा.इनकी मारक क्षमता 50 किमी से लेकर 70 किमी तक होगी. यह मिसाइल बराक सिस्टम पर ही आधारित होगी , जो कि पहले से ही भारत में इस्तेमाल हो रही है.

ब्रिटिश मॉडल ने स्तनपान वाली तस्वीरें की शेयर, लोगों ने लगाए कई आरोप

बता दें कि अत्याधुनिक मल्टी मिशन रडार, द्विमार्गी डाटा लिंक और एक सुगम कमान तथा नियंत्रण प्रणाली से युक्त मिसाइल प्रणाली का विकास संयुक्त रूप से आईएआई, डीआरडीओ और इजरायल के एडमिनिस्ट्रिेशन फॉर डेवलपमेंट ऑफ वेपंस एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रास्टक्चर, एल्टा सिस्टम्स, राफेल तथा अन्य कंपनियों द्वारा किया जा रहा है. इस सिस्टम को तैयार करने के लिए डीआरडीओ को वर्ष 2023 तक का समय दिया गया है. इसके बाद सिस्टम की आपूर्ति करनी होगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com