Monday , 2 August 2021

WTC Final 2021: भारत-न्यूजीलैड के बीच कौन जीतेगा खिताबी मुकाबला…

Loading...

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपिनयनशिप फाइनल मुकाबले में एक दूसरे के सामने होंगीं। दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबला शुक्रवार (18 जून) से साउथम्पटन के एजिस बाउल में खेला जाएगा। इस मुकाबले में दुनिया के सबसे बेहतरीन टेस्ट खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे। टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस मैच में तीन बड़े कारण हैं  जिनके चलते मैच को हारा या जीता जा सकता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन अपनी पीढ़ी के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। दोनों ही कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन बना चुके हैं। इसके अलावा दोनों का औसत 50 से ज्यादा है। विराट कोहली का टेस्ट में इंग्लैंड की धरती पर बेहतर रिकॉर्ड है। साल 2018 की टेस्ट सीरीज में उन्होंने 2 शतक लगाए थे। दोनों की कप्तानों का अलग स्वभाव है। जहां विलियमसन मैदान पर शांत नजर आते हैं वहीं विराट को आक्रामक अंदाज के लिए जाना जाता है। 

दोनों टीमों की खासियत अपने कप्तान के बगैर टेस्ट सीरीज जीत चुकी हैं। इसी साल भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत बगैर विराट कोहली के दर्ज की थी। वहीं हाल ही में न्यूजीलैंड ने बिना केन विलियमसन के इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराया है।  

दोनों टीमों के पास असाधारण गेंदबाजी आक्रमण है। लेकिन इस मुकाबले में न्यूजीलैंड का पलड़ा थोड़ा भारी है क्योंकि उसने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज की। कीवी टीम को इसका फायदा फाइनल में मिल सकता है। 

Loading...

न्यूजीलैंड के विरुद्ध फाइनल में खेलने वाले टीम इंडिया के सभी गेंदबाज आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप 20 में शामिल हैं। टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले आर अश्विन इस समय टेस्ट में दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं। जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा गुड लेंग्थ पर बॉलिंग करने के लिए जाने जाते हैं। 

वहीं न्यूजीलैंड के टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट नई गेंद के साथ अपना लोहा मनवा चुके हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट की कोण बनाती और विविधिता भरी गेंदें काफी खतरनाक होती हैं। इन दोनों को बाद में स्विंग भी मिलेगी। 

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में 6 विकेट लेने वाले मैट हेनरी को फाइनल में जगह मिलना मुश्किल है। क्योंकि टिम साउदी और काइल जेमीसन की टीम में वापसी हुई है। इसलिए हेनरी इस फाइनल मुकाबले में बाहर रह सकते हैं। 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com