Monday , 2 August 2021

IMD ने जारी किया अलर्ट: अगले 48 घंटे में इन राज्यों में हो सकती हैं भारी वर्षा

Loading...

दक्षिण पश्चिम मॉनसून अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाद अब मॉनसून के अगले 48 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब और हरियाणा पहुंचने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-पंजाब-हरियाणा में अगले 48 घंटे में मॉनसून दस्तक देगा. पंजाब, हरियाणा और यूपी के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर भारत में 13-14 जून के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि ईस्टर्न यूपी के लिए ऑरेंज और दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. पंजाब-हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में 14-15 जून को मॉनसून (Monsoon) के पहुंचने का अनुमान है.

भोपाल, नौगांव, हमीरपुर, बाराबंकी, रायबरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर और आस-पास के कुछ हिस्सों में आज यानी 13 जून को मॉनसून एक्टिव हो गया है. मॉनसून की अनुकूल परिस्थितियों के आधार पर अगले 48 घंटे में ये उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब को कवर करेगा.

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में इस बार समय से पहले मॉनसून आएगा. दिल्ली में मॉनसून सामान्य तारीख से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दस्तक दे सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जिससे उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

Loading...

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2008 में भी मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था. उन्होंने कहा कि मॉनसून के समय से पहले आने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. इस बार मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंच सकता है.

अगले 48 घंटों में लखनऊ पहुंच सकता है मॉनसून
उत्तर प्रदेश में आज यानी रविवार को मॉनसून के दस्तक देने की उम्मीद है. लखनऊ तक पहुंचने में अभी एक दिन का वक्त और लग सकता है. जिसके चलते कल यानी सोमवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में बारिश के आसार हैं. मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार मॉनसून के सक्रिय होने के साथ पूर्वी जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है.  लखनऊ में रविवार को बादलों की आवाजाही रहेगी और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com