Friday , 25 September 2020

952 किलो प्याज बेचकर भी केवल 1 रु कमा रहा किसान

Loading...

onion-farmer_5745268ef0d5dएजेंसी/ नई दिल्ली : आज प्याज की कीमतें इतनी कम हो चुकी है कि किसान के पास बचत के नाम पर कुछ भी नहीं जा रहा है. जी हाँ, हाल ही में एक किसान के द्वारा जब मंडी में 952 किलो प्याज बेचे गए तो उसे केवल 1 रु का फायदा हुआ. यह सुनने में बड़ा अजीब लग रहा है लेकिन यही सही है. आज प्याज की कीमतों ने किसान को इतना रुला कर रख दिया है कि वह प्याज बेचकर उसकी लागत भी नहीं कमा पा रहा है.

मामले में यह बताते चले कि पुणे के एक किसान ने मंडी में 952 किलो प्याज बेचा. इस दौरान उसे प्रति किलो प्याज की कीमत केवल एक रुपया 60 पैसा मिली. मतलब 952 किलो प्याज़ बेचने पर उसे 1523 रुपये 20 पैसे मिले. अब आपको यह बता दे कि किसान ने इस प्याज के लिए कितना खर्च किया. आढ़त में किसान को 91 रुपये 35 पैसे देना पड़े. 

साथ ही बोरी उठाने वाले मजदूर को 59 रुपये दिए. इसके अलावा प्याज भराई के लिए 18 रुपये 55 पैसे दिए. इसके बाद प्याज का वजन करने के लिए 33 रुपये 30 पैसे देने पड़े. बता दे कि प्याज के ट्रांसपोर्टेशन में किसान के 1320 रुपये खर्च हुए. इस तरह से कुल मिलकर किसान ने केवल एक रुपया बचाया. 

Loading...

प्याज की दशा इतनी ख़राब हो चुकी है कि आज किसान इसे बेचकर भी रो ही रहा है. उसे इतना भी पैसा नहीं मिल पा रहा है कि वह अपने घर का खर्च वहन कर सके. सरकार इसे देखते हुए कई अहम कदम उठा रही है लेकिन कही से भी प्याज की कीमतों में कमी नहीं देखने को मिल रही है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com