दुनिया में पहली बार आम नागिरकों को लेकर अंतरिक्ष यान नासा के प्रक्षेपण केंद्र से होगा लांच

वाशिंगटन,  दुनिया में पहली बार आम नागिरकों को लेकर अंतरिक्ष यान पृथ्‍वी की कक्षा में लांच होने वाला है। पांच महीने के प्रशिक्षण के उपरांत आम लोग स्‍पेसएक्‍स के क्रू डैगन पर सवार होकर फाल्‍कन 9 राकेट से बुधवार को अंतरिक्ष के लिए रवाना होगा। यह मिशन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रक्षेपण केंद्र से लांच किया जाएगा। कंपनी की यह पूरी तरह से निजी मानव अंतरिक्ष उड़ान है। जेरेड इसाकमैन ने सीधे राकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल किराए पर लिया है। इस मिशन में कितना खर्च आया है, इसाकमैन ने इसका खुलासा नहीं किया है। हालांकि, उन्‍होंने इशारा करते हुए कहा कि इसमें कुल खर्च 200 मिलियन डालर से कम आया है।

धरती से 355 मील ऊपर की उड़ान

इसाकमैन ने तीन दिनों के लिए उड़ान भरने और जमीन से 355 मील ऊपर जाने का फैसला किया है। वर्ष 2009 के बाद किसी भी मानव ने इस दूरी तक स्पेस की यात्रा नहीं की है। तब अंतरिक्ष यात्रियों ने हबल स्पेस टेलीस्कोप का दौरा किया था। अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा करेगा, लेकिन अंतरिक्ष स्टेशन पर डाक नहीं करेगा। यह ग्रुप अंतरराष्‍ट्रीय स्पेस स्टेशन से ज्यादा ऊंचाई तक जाएगा और तीन दिन तक व्यू का नजारा लेगा। इस दौरान अंतरिक्ष में प्रयोग भी किए जाएंगे। इस अंतरिक्ष यात्रा में इसकमैन के अलावा फ‍िजिशन हेली आर्सेना, एयर फोर्स इंजिनियर क्रिस सेंब्रोस्‍की और साइंटिस्‍ट डा. सायन प्राक्‍टर भी जाएंगी। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इस स्‍पेसशिप का बाथरूम छत पर होगा। यहां से शानदार व्‍यू भी दिखेगा। यह बाथरूम जहां होगा, उसके ऊपर शीशे का गुंबद जैसा भी होगा जिसे Cupola नाम दिया गया है। 

आखिर क्या होता है स्पेस टूरिज्म

  • धरती से स्पेस तक की यात्रा को स्पेस टूरिज्म कहा जाता है। इसमें स्पेस क्राफ्ट के अंदर से ही यात्रियों को अंतरिक्ष का नजारा दिखाया जाता है। वहां से नीचे धरती दिखाई जाती है। इस दौरान गुरुत्वाकर्षण की कमी के चलते यात्री प्लेन के अंदर हवा में ही रहते हैं। टूर से पहले यात्रियों को बाकायदा इसका प्रशिक्षण दिया जाता है। कंपनी के ट्रेंड क्रू मेम्बर्स मदद के लिए हरदम साथ होंगे।
  • वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष पर ले जाने के लिए अब तक 700 यात्रियों की प्री-बुकिंग हो चकी है। कंपनी इन लोगों को अगले साल से अंतरिक्ष की सैर कराना शुरू कर देगी। कमर्शियल लांच के बाद पहले ट्रिप में खुद कंपनी के मालिक रिचर्ड ब्रेन्सन अपने दोनों बेटों के साथ यात्रा पर जाएंगे। वर्जिन गैलेक्टिक के अलावा 50 अन्य कंपनियां भी इस ओर काम कर रही हैं। अमेजन ग्रुप की ब्लू ओरिजिन, स्पेस एडवेंचर्स, स्पेसएक्स, कोस्मोकर्स, रोस्कोमोस और एक्सिओम स्पेस इनमें प्रमुख हैं।
  • 700 लोगों की स्पेस टूर के लिए बुकिंग करने वाले कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक के मुताबिक यह ट्रिप दो एयर विमानों के साथ शुरू होगी। 50 हजार फीट की ऊंचाई पर एक विमान स्पेस में जाने वाले मूल विमान से दूर हो जाएगा। यहां से यह विमान महज 60 सेकंड में स्पेस में पहुंच जाएगा। स्पेस में जाने के बाद विमान उल्टा हो जाएगा, जिससे अंदर बैठे यात्री विमान में बने विंडो से धरती को देख सकेंगे और स्पेस में रहने का आनंद उठा सकेंगे। दो पायलट और छ पैसेंजर वाली यह ट्रिप कुल 90 मिनट की होगी। वर्जिन गैलेक्टिक ने ढाई लाख डालर यानी करीब 1.75 करोड़ रुपए इसके लिए तय किए हैं।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2017 तक 650 लोग वर्जिन गैलेक्टिक से टिकट खरीद चुके हैं। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन नए साल में अपनी कमर्शियल फ्लाइट लांच कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके टिकट 2 से 3 लाख डालर यानी 1.40 से 2.10 करोड़ रुपए के हैं। भविष्य में यह खर्चा कम होकर 40 से 50 हजार डालर यानी करीब 27 से 34 लाख रुपए तक आ सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com