चीन ने तालिबान के सामने झुकते हुए किया ये बड़ा वादा

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान के काबिज होने के बाद सबसे ज्यादा चिंता चीन को हैं, क्योंकि उसके यहां पर मुसलमानों पर सबसे ज्यादा अत्याचार हो रहे हैं। ऐसे में चीन ने तालिबान के सामने झुकते हुए उसे आश्वासन दिया है कि बीजिंग उसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है और उसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा।

मंगलवार को काबुल में कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी के साथ एक बैठक में अफगानिस्तान में चीनी राजदूत वांग यू ने कहा कि बीजिंग को उम्मीद है कि अफगानिस्तान में एक “व्यापक और समावेशी” राजनीतिक ढांचा स्थापित किया जा रहा है।

चीन से आश्वासन उसी दिन आता है, जिस दिन बीजिंग ने कहा कि वह पहले बैच में कोविड-19 टीकों की तीन मिलियन खुराक अफगानिस्तान को दान करेगा और अधिक आपातकालीन आपूर्ति का पालन करेगा।

टीके 31 मिलियन डॉलर मूल्य के भोजन, सर्दियों के मौसम की आपूर्ति, टीके और दवा का हिस्सा होंगे, जिसे बीजिंग ने इस महीने की शुरुआत में काबुल को देने का वादा किया था।

काबुल में, वांग यी ने अमीर खान मुत्ताकी से कहा, “चीन अफगानिस्तान की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है, अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा और अफगान लोगों को स्वतंत्र रूप से एक विकास पथ चुनने का समर्थन करता है, जो उनकी राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुकूल हो।”

पिछले महीने तालिबान के सत्ता में आने के बाद काबुल में यह दूसरी उच्च स्तरीय चीन-अफगानिस्तान बैठक थी। अगस्त के अंत में, तालिबान राजनीतिक के उप प्रमुख अब्दुल सलाम हनफ़ी ने काबुल में राजदूत वांग यू से मुलाकात की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com