Tuesday , 22 June 2021

सीजेरियन ऑपरेशन के बाद रखना पड़ता है एक्स्ट्रा केयर

Loading...

c-section_5875d5d6bf51eमाँ बनना हर महिला का ख्वाब होता है और इसके लिए वो 9 महीने की तकलीफ से भी हँस कर गुजर जाती है. डिलीवरी दो तरह की होती है. सामान्य प्रसव में तो इतनी ज्यादा तकलीफ नहीं होती लेकिन अगर बच्चा सीजेरियन ऑपरेशन से हुआ है तो प्रसूता को आपरेशन के बाद बहुत सी बातों का ख़याल रखें पड़ता है. अगर आप भी गर्भवती हैं या फिर जिनका हाल ही में सीजेरियन ऑपरेशन से बच्चा हुआ है तो उन्हें नीचे दी गयी बातों का जरूर ख़याल रखना चाहिए। 

आजकल आपरेशन में स्वयं गल जाने वाले टांके लगाए जाते हैं इसलिए मरीज को ज्यादा समय तक अस्पताल में नहीं रखा जाता। सीजेरियन ऑपरेशन के बाद अक्सर दो या तीन दिन में छुट्टी दे देते हैं। आपको कुछ दिनों बाद डॉक्टर से मिलने के लिए आने को कहा जाएगा।

सीजेरियन ऑपरेशन के बाद आपको आपकी सेहत का पूरा ख़याल रखना पड़ेगा। आपको जब भी आप भूख या प्यास महसूस करें, तो तुरंत कुछ खाएं या पीएं। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लें और फाइबर से भरपूर भोजन खाएं, ताकि कब्ज से बचा जा सके। आपको अपने बच्चे को स्तनपान भी करवाना होता है इसलिए आपके लिए पौष्टिक खना बहुत जरूरी है.

स्तनपान के समय कोशिश करिये कि आप आरामदायक स्थिति में हो. अपनी गोद में काफी सारे तकिये रखकर उनके ऊपर शिशु को लिटाएं, ताकि वह सही स्तर पर आ सके। साथ ही तकिये लगाने से टांके लगे क्षेत्र पर शिशु का वजन भी नहीं पड़ेगा।

Loading...

सीजेरियन ऑपरेशन के बाद आपके शरीर को पूरी तरह से ठीक होने में करीब छह महीने तक का समय लग सकता है। आपरेशन के बाद कुछ समय तक भारी काम नहीं करने की सलाह दी जाती है इसलिए आप ऐसा करने से बचे तो बेहतर होगा। अगर आप घर में  अकेली रहती हैं तो कुछ दिन के लिए अपने पीहर या ससुराल से किसी महिला को अपने पास रहने को कह सकती हैं ताकि वो आपकी मदद कर सकें।

आपरेशन के बाद अगर आपको कोई भी तकलीफ हो तो इस बारे में अपनी डॉक्टर को बताएं। आपको घाव में ज्यादा दर्द हो, यह लाल हो जाए या सूजन आ जाए तो यह संक्रमण हो सकता है और ऐसे में लापरवाही ठीक नहीं होगी।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com