Tuesday , 2 June 2020

लॉकडाउन में घर पर रोजाना जरूर करें ये काम, रहेंगे और भी बीमारियों से सुरक्षित

Loading...

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में इस समय लॉकडाउन है. ज्यादातर लोग इस समय वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम कर रहे हैं. बाहर ना निकल पाने की वजह से लोगों को सूरज की रोशनी नहीं मिल पा रही है. शीशे की खिड़की से आने वाली धूप में विटामिन डी नहीं होती है क्योंकि शीशे की वजह से धूप से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें हमारे शरीर तक नहीं पहुंच पाती है. ये अल्ट्रावायलेट किरणें ही हमारे शरीर में विटामिन डी बनाती हैं.

वैसे भी भारतीय लोगों में विटामिन डी का स्तर कम होता है. इसलिए, यह जरूरी है कि हम अन्य तरीकों से इस विटामिन की कमी को पूरा करें. आइए जानते हैं कि घर में रहकर विटामिन डी की जरूरत को कैसे पूरा किया जा सकता है. डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना वायरस जैसे वायरल रोगों से लड़ने में हमारी इम्यूनिटी एक प्रमुख भूमिका निभाती है और विटामिन डी उन जरूरी विटामिन में से एक है जो इम्यून सिस्टम को नियंत्रित करता है.

Loading...

जब सूरज की रोशनी से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें हमारी त्वचा पर पड़ती हैं तो शरीर में विटामिन डी बनने की प्रक्रिया शुरू होती है. विटामिन डी बहुत कम खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. इसलिए इस कमी को पूरा करने के लिए लोग धूप का ही सहारा लेते हैं. विटामिन डी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए हमें प्रतिदिन लगभग 10 से 50 मिनट तक सूरज की रोशनी में रहने की जरूरत होती है. शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की जरूरी मात्रा को बनाए रखने के लिए भी विटामिन डी की जरूरत पड़ती है. हड्डी को मजबूत बनाने के अलावा विटामिन डी कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है और शरीर में होने वाली जलन और सूजन को कम करता है.

डॉक्टर्स का कहना है कि चूंकि हम एक महामारी से लड़ रहे हैं, इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है कि हमें सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों की साफ-सफाई के अलावा हमें खुद को स्वस्थ भी रखना चाहिए. अगर हम किसी तरह वायरस शिकार हो भी जाते हैं तो हमारा शरीर इससे लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए. घर में रहते हुए खान-पान के जरिए विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. अपने खाने में उन चीजों को शामिल करें जिनमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता हो. खाने में सैलमॉन मछली, अंडे और रेड मीट को शामिल करें. हर दिन एक गिलास गाय का दूध पिएं. दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा आप अपनी बालकनी या छत पर जाकर थोड़ी देर के लिए धूप भी ले सकते हैं.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com