Wednesday , 23 June 2021

रोहित वेमुला की पहली पुण्यतिथि पर हैदराबाद विश्वविद्यालय में तनाव

Loading...

Hyderabad-620x400हैदराबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र रोहित वेमुला की पहली पुण्यतिथि में शामिल होने आए आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं को विश्वविद्यालय परिसर में घुसने से रोकने के बाद यहां परिसर में तनाव का माहौल है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय

रोहित वेमुला ने पिछले साल फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। आप कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर धरना दिया और बैठक में शामिल होने की अनुमति देने की मांग की।

कई छात्र संगठनों का साझा मंच ‘ज्वाइंट एक्शन कमेटी फार सोशल जस्टिस’ रोहित वेमुला के लिए न्याय की मांग कर रही है। कमेटी ‘शहादत दिवस’ मनाने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में बैठक कर रही है।

आयोजकों ने वेमुला की मां राधिका वेमुला तथा उत्तर प्रदेश के दादरी में गोमांस की अफवाह पर भीड़ द्वारा पीटकर मारे गए मोहम्मद अखलाक के भाई जान मोहम्मद को भी आमंत्रित किया है।

विश्वविद्यालय अधिकारियों ने परिसर में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। सुबह से ही मुख्य द्वार पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई।

छात्रों तथा कर्मचारियों को पहचान पत्र दिखाने के बाद ही अंदर जाने दिया गया।

Loading...

रजिस्ट्रार ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसके मुताबिक मीडियाकर्मी, राजनीतिज्ञ तथा कार्यकर्ता सहित बाहरी लोग परिसर में दाखिल नहीं हो सकते।

 उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि विश्वविद्यालय परिसर में कोई कार्यक्रम करने की भी इजाजत नहीं है।

आदेशों को हालांकि धता बताते हुए छात्रों का एक समूह परिसर के ‘वेलिवड़ा’ में एकत्रित हुआ।

रोहित वेमुला की तस्वीर तथा तख्तियां हाथ में लिए छात्रों ने कुलपति पी.अप्पा राव की गिरफ्तारी और रोहित को न्याय देने की मांग की।

वेमुला के समर्थकों को परिसर में दाखिल होने पर रोक का विरोध करते हुए छात्रों ने मुख्य द्वारा तक मार्च की योजना बनाई।

पीएचडी के छात्र रोहित वेमुला ने पिछले साल कथित तौर पर जाति आधारित भेदभाव को लेकर हॉस्टल के कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com