Saturday , 20 July 2019
Loading...

रोजा आसान बनाने के लिए सेहरी और इफ्तारी इन चीज़ों का उपयोग करें…

रमजान का महीना चल रहा है और ऐसे में लोग रोजा रखते हैं और इस दौरान खुद का ध्यान रखना भी जरुरी होता है. रोजे का इफ्तारी के बाद  अच्छे पकवान के बारे में सोचकर आप खुश तो जरूर होंगे, लेकिन जायके के अलावा जरा अपने पेट और रूह की ठंडक के बारे में भी जान लें. गर्मी के मौसम में रोजा रखना आपके लिए जितना बड़ा इम्तिहान होता है, उसे अच्छी तरह पास करना भी उतना ही जरूरी है. तो आपको बता दें, किस तरह से आप रोजे को आसान बना सकते हैं. 

Loading...

इतनी गर्मी में आपके शरीर के लिए थोड़ी ठंडक भी जरूरी है. आइए जानते हैं कि इस रमजान में रोजा रख रहे लोग सेहरी और इफ्तार में खाने की कौन सी चीजें शामिल कर गर्मी से थोड़ी राहत पा सकते हैं. जब भी सेहरी की बात आये या फिर इफ्तार की तो इन चीज़ों का करें इस्तेमाल. 

1. तरबूज 
इस बार भी रमजान गर्मी में पड़ा है, पर आप खुश हो सकते हैं कि ये मौसम तरबूज का है. वॉटरमेलन आपको रमजान में रोजे के दौरान दिनभर हाइड्रेटेड तो रखेगा ही, ये वजन कम करने में भी मदद करेगा. ढेर सारे पोषक तत्वों के साथ ये आपको ठंडा-ठंडा कूल-कूल भी रखेगा.

2. पुदीना 
हरा-भरा पुदीना दिनभर पेट को ठंडा रखेगा, साथ ही आपके पाचन तंत्र यानी डाइजेस्‍ट‍िव सिस्टम के लिए बेहद ही फायदेमंद है. ये आपको हर तरह के बैक्‍टीरिया से बचाएगा. आप पुदीने की चटनी बना सकते हैं, इसे शरबत में क्रश कर सकते हैं. आप चाहें, तो इसे सत्तू के शरबत में मिलाकर पी सकते हैं.

3. खीरा 
खीरे के बेहिसाब फायदे के बारे में हर किसी को जरूर जानना चाहिए. मेडिकल न्‍यूज वेबसाइट के मुताबिक, 59 ग्राम खीरे में 49.52 ग्राम केवल पानी की मात्रा होती है, इसके अलावा बाकी सारे अहम तत्व. तो आप इस रमजान में खीरे का जमकर इस्तेमाल करें, ताकि हाइड्रेटेड रह सकें.

4. नींबू 
नींबू के इस्तेमाल से आपको ढेर सारा विटामिन-सी मिलेगा, जिससे आप दिन भर एक्‍ट‍िव रहेंगे. विटामिन C बॉडी टिशू को बनाने में मदद करता है. दूसरे बहुत सारे फायदे के साथ ये आपके इम्यून सिस्टम को बनाए रखता है.

5. आम 
आम के शौकीन लोग इफ्तार में आम खाने के बारे में सोचकर खुश होंगे, लेकिन जनाब, अगर आप आम के शौकीन नहीं हैं, तब भी आम को अपनी फेहरिस्त में शामिल कर लीजिए, मजेदार टेस्ट के साथ-साथ आम के ढेर सारे फायदे भी हैं. 

 

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com