Monday , 28 September 2020

राजस्थान के होनहार ने फेसबुक पर जीता 10 लाख का इनाम

Loading...

एजेंसी/prakash-anand-56dfc4e424ef3_lफेसबुक पर बग बताकर इनाम जीतने वाले भारतीयों की लिस्ट में अब राजस्थान के एक होनहार का भी नाम जुड़ गया है।

प्रकाश आनंद नामक इस होनहार ने फेसबुक के लाॅगइन सिस्टम में एक एेसा बग ढूंढ़ निकाला है जिसके चलते हैकर अासानी से यूजर का फेसबुक अकाउंट हैक कर उसके मैसेज, फोटो, पेमेंट सेक्शन में डेबिट या क्रेडिट कार्ड डिटेल सहित पर्सनल डाटा एक्सेस कर सकता है।

प्रकाश ने अपने ब्लाॅग पर जानकारी देते हुए बताया है कि फेसबुक ने उसके काम को सहमति दे दी है आैर अपनी गलती मानकर बग को हटा दिया है। बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत फेसबुक ने प्रकाश को उसके इस अचीवमेंट के लिए 15 हजार डाॅलर (10 लाख रुपए) का पुरस्कार दिया है।

प्रकाश हनुमानगढ़ जिले के भादरा शहर के रहने वाले हैं। वे बंगलोर में फ्लिपकार्ट में सिक्योरिटी एनालिस्ट के तौर पर कार्यरत हैं। प्रकाश ने वेल्लोर इंस्टीट्यूट आॅफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर साइंस में बी-टेक डिग्री हासिल की है।

Loading...

अनेक वेबसाइट्स पर बग निकालकर प्रकाश अभी तक एक करोड़ रुपए से भी ज्यादा रकम कमा चुके हैं। केवल फेसबुक पर ही उन्होंने 80 से ज्यादा बग ढूंढ़ निकाले हैं।

2015 में फेसबुक ने सोशल वेबसाइट पर सबसे ज्यादा बग ढूंढ़ने के लिए प्रकाश को ग्लोबली चौथी रैंक पर रखा था। प्रकाश को अब तक गूगल, ट्विटर, रैडहैट, पेपाल, र्इबे, नोकिया, साउंडक्लाउड जैसी कर्इ नामी कंपनियां अपनी साइट पर बग ढूंढ़ने के लिए पेमेंट दे चुकी हैं।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com