Monday , 17 May 2021

यूपी : योगी राज में अडानी के दोनों हाथो में चांदी डाटा सेन्टर स्थापित करने के लिए मिली जमीन

Loading...

उत्तर प्रदेश में औद्योगिकरण को बढ़ावा देने के लिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा 4000 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल के भूखण्डों का आवंटन किया गया है. इसमें से 39,146 वर्ग मीटर जमीन अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड को सेक्टर-80 में आवंटित की गई है. नोएडा प्राधिकरण के दावा है कि अडानी इंटरप्राइजेज विश्व की अग्रणी कंपनी है. कंपनी द्वारा यहां डाटा सेन्टर स्थापित किए जाने की योजना है. जिससे यहां रोजगार बढ़ेंगे.

अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड इस परियोजना में 2 हजार 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. निवेश की नजर से अडानी इंटरप्राइजेज सुपर मेगा श्रेणी की इकाई है. इस जमीन के आवंटन से नोएडा प्राधिकरण को राजस्व के रूप में लगभग 71 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे. इसी तरह डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) को मोबाइल फोन उत्पादन की परियोजना के लिए सेक्टर-151 में 21,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल का भूखण्ड आवंटित किया गया है.

ये कंपनी देश की अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग इकाई है. प्रस्तावित परियोजना में डिक्सन टेक्नोलॉजीज द्वारा 270 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा, जिससे लगभग 9000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

Loading...

वहीं अग्रवाल एसोसिएट्स को सेक्टर-140ए में आईटी/आईटीईएस पार्क की स्थापना के लिए 55000 वर्गमीटर क्षेत्रफल का भूखण्ड आवंटित किया गया है. इस परियोजना के पूर्ण होने पर लगभग 30,000 रोजगार के अवसर मिलेंगे. योजना में भूखण्डों का आवंटन पाने वाले आवेदकों द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में भिन्न-भिन्न उत्पादों जैसे मोबाइल फोन, टेलीविजन, वाशिंग मशीन, लैपटॉप, एयर कन्डीशनर, होम टेक्सटाइल्स, फर्नीचर, हैन्डीक्राफ्ट, माउथ फ्रेशनर, पान मसाला, मिठाइयां व नमकीन उत्पाद, खाद्य प्रसंस्करण एवं चीनी तथा गुण के उत्पाद, पशु आहार, पेपर प्रोडक्ट्स एवं रेडीमेड गारमेन्टस इत्यादि का उत्पादन किया जाएगा.

इन आवंटनों से नोएडा को लगभग 344 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा. साथ ही नोएडा क्षेत्र में लगभग 3870 करोड़ रूपये का पूजीं निवेश तथा लगभग 48512 लोगों के लिए रोजगार का रास्ता साफ होगा.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com