Wednesday , 28 July 2021

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र इस फॉर्मूले से खुद बना सकते हैं अपना रिजल्ट

Loading...

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के रिजल्ट का फार्मूला जारी कर दिया गया है। 10वीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन 50:50 के फार्मूले के आधार पर किया जाएगा जबकि कक्षा 12 के लिए 50:40:10 के फार्मूले पर रिजल्ट तय किया जाएगा। इस साल कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 56 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था।

क्या है फॉर्मूला और कैसे बनेगा रिजल्ट
बता दें कि कक्षा 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 9वीं में मिले कुल अंकों के 50 फीसदी अंक और कक्षा 10 के प्री-बोर्ड में के 5 फीसदी अंकों के आधार पर किया जाएगा। वहीं, 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन 10वीं में प्राप्त 50% अंक, कक्षा 11 में प्राप्त 40% अंक और कक्षा 12 के प्री-बोर्ड में मिले 10 प्रतिशत अंकों को जोड़कर किया जाएगा। इसी तरह आप अगर 10वीं के छात्र हैं तो आप अपनी 9वीं के 50 फीसदी और प्री बोर्ड के 50 फीसदी अंकों को जोड़कर खुद अपना रिजल्ट तैयार कर सकते हैं। इसी तरह 12वीं के छात्र भी 10वीं, 11वीं और प्री बोर्ड के अंकों के आधार पर अपना रिजल्ट जान सकते हैं।
 
कोई छात्र फेल नहीं होगा
हर विषय के अंक इसी फार्मूले से निकाल कर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। वर्ष 2021 के पंजीकृत परीक्षार्थी अगर अपने अंकों में सुधार चाहते हैं तो उन्हें अगली बोर्ड परीक्षा में एक या एक से अधिक विषयों में बिना शुल्क दिए शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इस वर्ष कोई भी परीक्षार्थी फेल नहीं होगा।
 
प्राइवेट स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेंगे नंबर
इंटरमीडिएट का रिजल्ट हाईस्कूल के कुल औसत अंकों के 50% और 11वीं के अंकों के 50% के आधार पर बनेगा। वहीं, अगर किसी ने इंटर में एक विषय की परीक्षा दी है तो उसे 12वीं के कुल औसत अंक के आधार पर अंक दिए जाएंगे। वहीं 10वीं में फेल होने पर किसी ने प्राइवेट स्टूडेंट के तौर पर परीक्षा दी है तो उसका रिजल्ट 9वीं के 70% अंकों व 10वीं के 30% आंतरिक मूल्यांकन में मिले अंकों को जोड़कर तैयार किया जाएगा।

Loading...

www.safalta के साथ करें करियर प्लान :
अगर आप इंटर पास कर चुके हैं और आपका भी सपना सरकारी नौकरी करने का है तो आप उसकी तैयारी के लिए  www.safalta.com  द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कोर्सेज को ज्वॉइन कर सकते हैं। यहां NDA, SSC MTS-CHSL और पॉलिटेक्निक जैसे सीधे 12वीं के बाद के करियर ऑपशन्स की तैयारी कराने के लिए कई कोर्सेस चलाए जा रहे हैं। आप इन कोर्सेज में  एडमिशन लेकर घर बैठे अपनी तैयारी कर सकते हैं। तो देर किस बात की अभी अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर या इस लिंक  http://bit.ly/SAFALTA-APP से सफलता ऐप डाउनलोड करें और अपने मनपसंद कोर्स में एडमिशन ले। इसके अलावा आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्र इस लिंक https://www.safalta.com/free-courses-21 की मदद से www.safalta.com पर चल रहे कई फ्री कोर्सेस को भी ज्वॉइन कर सकते हैं।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com