Wednesday , 28 July 2021

मूंगफली की चटनी से बढायें खाने का स्वाद

Loading...

चटनी एक सर्वोत्कृष्ट मसाला है जो भारतीय रसोई के रैंक और फ़ाइल में गर्व से बैठती है। इसके अवयवों को आमतौर पर अच्छी तरह से पिसा जाता है ताकि स्वाद- प्रत्येक अपने आप में अलग हो, एक दूसरे में मिल सकें। मसालों को मसालों के साथ मिश्रित होने दिया जाता है, जिसके बाद उन्हें एक तीव्र और स्वादिष्ट कमी के लिए पकाया जाता है।

चटनी की उत्पत्ति का पता 500BC से लगाया जा सकता है। यह प्रक्रिया अचार, फलों और सब्जियों के संरक्षण, सुखाने और भिगोने के स्तरित रसोई के रिवाज से उपजी है – प्राचीन काल से अधिकांश भारतीय घरों में एक पाक कला का अभिन्न अंग है।

चटनी परिवार में कई शाखाएँ हैं। एक प्रकार के मसालों से भरा हुआ है और मुख्य भोजन के विपरीत कार्य करता है। दूसरा प्रकार मीठा, मसालेदार और आवश्यक भारतीय मसालों से युक्त है।

अभी हाल ही में, फ़ूड थेरेपिस्ट रिया अंकोला ने भुनी हुई मूंगफली की चटनी (शेंगदान्याची चटनी) की एक आसान रेसिपी साझा की। यह पौष्टिक, प्रोटीन से भरपूर और आमतौर पर महाराष्ट्रीयन घरों में उपयोग किया जाता है।

यह रेसिपी रिया ने अपनी टीम की साथी रसिका आतिश से उधार ली है।

नुस्खा सरल, परेशानी मुक्त है, और कई भोजन के साथ जाता है। इसे दही में डालकर चटनी बना सकते हैं, सैंडविच में खा सकते हैं या गरमा गरम डोसे के साथ मिला सकते हैं. यह मसाला थालीपीठ, इडली, थेपला, दाल चावल और यहां तक ​​कि परांठे के साथ भी अच्छा लगता है।

सामग्री

मूंगफली – 200 ग्राम

लहसुन का पेस्ट – 3 बड़े चम्मच

Loading...

जीरा – 2 बड़े चम्मच (या स्वादानुसार)

नमक – स्वादानुसार

लाल मिर्च पाउडर – 3 बड़े चम्मच  

तरीका

* मूंगफली को मध्यम आंच पर अच्छी तरह से भून लें. – मूंगफली के छिलकों को ठंडा होने पर निकाल लें.

*मूंगफली का पाउडर मिक्सर में बना लें, बनावट को मोटा रखें

*जीरा और लहसुन पीस लें

*मूंगफली के पाउडर में पिसा हुआ जीरा, लहसुन, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com