Thursday , 17 June 2021

मजबूत हड्डी चाहिए तो अपनाएं ये simple Tips, होगा फायदा…

Loading...

haddi1हड्डी शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है, ये जितना ही ज्‍यादा मजबूत रहेंगी आप उतने ही ज्‍यादा स्‍वस्‍थ्‍य और फिट रहेंगे।

Loading...
 पर आजकल देखा गया है कि स्‍कूल जाने वाले और पढाई करने वाले बच्‍चे बिल्‍कुल भी दूध पीना पसंद नहीं करते, जिस वजह से उनकी हड्डियां भविष्‍य में जल्‍दी खराब हो सकती हैं।
इसलिये हर माता पिता को चाहिये कि वे अपने बच्‍चे को किसी भी बहाने से दूध पिलाएं। इसके अलावा महिलाओं में भी मेनोपॉज के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस का नाम तो आपने सुना ही होगा, अगर नहीं तो हम बता दें कि यह हड्डी की एक अवस्‍था होती है जिसमें हड्डियाँ उम्र के साथ मुलायम हो कर चिटकने लगती हैं।
इस समस्‍या से लड़ने के लिये महिलाओं को नियमित व्‍यायाम करने के अलावा अपने आहार में मेवा, दूध, हरी सब्‍जियां और विटामिन डी शामिल करना चाहिये। अपनी डाइट में नियमित रूप से कैल्‍शियम शामिल करने और अन्‍य उपायों से आप अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं।
 हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां
अपने आहार में गहरे हरे रंग की पत्‍तेदार सब्‍जियां, ब्रॉक्‍ली, डेयरी प्रोडक्‍ट शामिल करें क्‍योंकि यह विटामिन डी का अच्‍छा विकल्‍प होती हैं और हड्डियों के लिये कमाल कर सकती हैं।
लहसुन-प्‍याज लहसुन और प्‍याज सल्‍फर के अच्‍छे स्‍त्रोत हैं तो इनका सेवन जरुर करें।
मिलावटी ड्रिंक क्‍या आप जानते हैं कि कोल्‍ड्रिंक का सेवन अधिक करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इनमें से कैल्‍शियम गलने लगता है।
हाई प्रोटीन मांस हाई प्रोटीन मांस का सेवन ज्‍यादा ना करें क्‍योंकि इससे शरीर से कैल्‍शियम खतम होने लगता है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com