Monday , 9 December 2019

मछली ले सकती है आपकी जान, आज ही छोड़ दें खाना

Loading...

हम सभी को गोद मास खाने का बहुत शौक होता है पर क्या हम यह जानते है कि यही कुछ चीजे ऐसी भी जो हमें नुक्सान पहुंचाए है. वही मछली खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. लेकिन क्या आपको पता है कि फ्रिज में रखी मछली का स्वाद आपको अस्पताल भी पहुंचा सकता है. अगर आप मछली खाने के शौकीन हैं तो ताजी मछली का ही सेवन करें. मछली खरीद कर ला रहे हैं तो उसे ज्यादा दिनों तक फ्रिज में न रखें. इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है. बाजार से मछली लाते ही उसे प्लास्टिक की थैली से निकाल लें. अगर आप मछली को फौरन नहीं बनाना चाहते तो फ्रिज में किसी बर्तन में रखें. अगली स्लाइड में पढ़िए कितने दिन तक फ्रिज में रखी मछली नहीं होती खराब सामान्य तौर पर आप अपने फ्रिज में दो दिनों तक मछली को रख सकते हैं.

एफडीए का कहना है कि एक या दो दिन से ज्यादा फ्रिज में पकी मछली यानी मछली से बनी डिश और बाजार से लाई गई मछली को नहीं रखना चाहिए. हमेशा ताजी मछली का ही सेवन करना चाहिए. मछली की अगल-अलग प्रजातियां होती हैं. इनमें से कोई तीन या कोई पांच दिन तक ताजी रहती हैं. इससे ज्यादा कोई भी मछली ताजी नहीं रहती है. पकी हुई मछली और जल्दी खराब हो जाती है. इनमें मैकेरल, ब्लूफिश और सार्डिन बहुत जल्दी ही खराब हो जाती है.

Loading...

आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए की ज्यादा से ज्यादा तीन दिन में किसी भी प्रकार की मछली को बना लेना चाहिए और उसके स्वाद का आनंद ले लेना चाहिए, नहीं तो वो खराब हो जाती है. आपने मछली की जो डिश बनाई है अगर वो ज्यादा हो गई है तो उसे दो या तीन दिन से ज्यादा फ्रिज में किसी भी हालत में न रखें. और न ही इतने दिनों की बची मछली को खाएं. इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है. इसलिए हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मछली हमे सोच समझ कर खाना चाहिए. नहीं तो यह हमारे लिए स्वस्थ के लिए हानिकारक होता है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com