Wednesday , 23 September 2020

भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया CM शिवराज सिंह चौहान जी ने

Loading...

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि सरकार प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये राम वन गमन पथ और रामायण सर्किट का विकास करेगी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी जानकारी दी।

भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हम प्रदेश में राम गमन पथ, रामायण सर्किट, अमरकंटक सर्किट, तीर्थंकर सर्किट, मां नर्मदा परिक्रमा आदि का विकास करेंगे, इससे रोजगार भी पैदा होगा।

चौहान ने रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में पर्यटन की अन्य गतिविधियां शुरू करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चंबल प्रोग्रेस वे के साथ-साथ नर्मदा नदी के किनारे के क्षेत्रों में नर्मदा एक्सप्रेस वे का विकास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी मध्य प्रदेश की जीवन रेखा है। नर्मदा एक्सप्रेस वे बनने से इसके साथ औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित किया जाएगा ताकि प्रदेश में समृद्धि लाई जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए कुछ शहरों में करीब तीन साल पहले शुरू की गई दीनदयाल रसोई योजना प्रदेश के सभी जिलों में शुरू की जाएगी।

भाजपा के विचारक पं दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर इस योजना को भाजपा के पिछले शासन काल में भोपाल और इंदौर में शुरू किया गया था। इसमें गरीबों को पांच रुपये में भोजन उपलब्ध कराया जाता था। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के कुछ चुनिंदा स्कूलों में कक्षा छह से लेकर विद्यार्थियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने की बात भी कही।

Loading...

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि कन्याओं के लिए नए सिरे से लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी और इसके साथ ही प्रदेश के सभी सरकारी कार्यो का शुभारंभ कन्या पूजा के साथ होगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर वर्ष 2023 तक एक करोड़ घरों में पानी का नल कनेक्शन और नागरिकों की समस्याओं का समाधान करने के लिए एकीकृत पोर्टल शुरू करने की भी घोषणा की।

चौहान ने कहा कि प्रदेश ‘‘आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश’’ अभियान शुरू करने जा रहा है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक रोड मैप तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम केवल सरकार चलाने के लिए नहीं बल्कि प्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने से पहले मुख्यमंत्री भोपाल में स्थित युद्ध संग्रहालय के तौर पर बनाए गए शौर्य स्मारक गए और वहां भारत माता की प्रतिमा का अनावरण किया।

 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com