Monday , 2 August 2021

भूलकर भी खाने की इन चीजों को दोबारा ना करें गर्म, वरना…

Loading...

 कई लोग आलस के कारण और समय बचाने के लिए खाने को बार-बार गर्म करके खाते हैं। खाने को गर्म कर के खाने से वह कार्सिनोजेनिक हो जाता है और कई बार शरीर के लिए जहरीला बन जाता है। खाने को गर्म कर के खाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं। कभी भी हाई-प्रोटीन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि हर खाना को गर्म करना बुरा नहीं होता है, लेकिन कुछ ऐसे खाने होते हैं जिनको गर्म कर के खाना आपकी सेहर के लिए नुकसानदायक होता है।

जानकारी के अनुसार अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है जिसे दोबारा गर्म करने पर उसमें मौजूद प्रोटीन विषाक्त पदार्थ में बदल जाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं कारण बनता है। पालक में भी नाइट्राइट्स होता है और यदि आप इसके दोबारा गर्म करते हैं तो यह तत्व नाइट्राइट्स में बदल जाता है और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसके अलावा यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ावा देता है।

Loading...

इसी के साथ आलू स्टार्ची फूड होत है जिसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन जब आप उसे दोबारा गर्म करते हैं जो उसमें बॉट्यूलिज्म नामक बैक्टीरिया का विकास हो जाता है। इसलिए दोबारा इसे माइक्रोवेव में गर्म करने से ये बैक्टीरिया नष्ट नहीं होते हैं। कई बार ऐसा करने से फूड-पॉयजिनिंग की समस्या भी हो जाती है। चिकन प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। तो यदि आप इसे गर्म करते हैं तो प्रोटीन खत्म हो जाता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो को गर्म कर के खाना आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है। 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com