Thursday , 1 October 2020

बिहार में टॉपर एकदम फिस्सडी, बिना पढ़े बन गये टॉपर

Loading...

saurabh-shresth_574e7ee53a685एजेंसी/ पटना : बिहार में एक बार फिर से स्कूली शिक्षा में धांधली का मामला सामने आया है। कहने को तो ये दो छात्र 12वीं की परीक्षा में टॉप आए है, लेकिन इन्हें पॉलीटिकल साइंस और होम साइंस का मतलब तक पता नहीं है। आर्टस में टॉप हुई रुबि राय को तो ये भी नहीं पता कि पॉलीटिकल साइंस को कहते क्या है। उनके अनुसार, यह प्रोडिकल साइंस है और इसमें खाना बनाना सिखाया जाता है।

और तो और उन्हें यह भी ज्ञात नहीं कि 12वीं की परीक्षा कितने नंबर की हुई थी। बकौल रुबि परीक्षा 600 अंको की हुई थी। अब जब बात बाहर आ चुकी है, तो बिहार स्कूल एग्जाम कमेटी ने पहली बार ये फैसला किया है कि इस बार के इंटर टॉपर्स का इंटरव्यू लिया जाएगा। साइंस में टॉप करने वाले सौरभ श्रेष्ठ का हाल भी कुछ ऐसा ही है।

कहने को तो उन्होने स्कूल में मन लगाकर पढ़ाई की और प्रैक्टिस करते रहे, लेकिन एक ही सवाल ने उनकी टायं-टायं फिस्स कर दी। एजुकेशन बोर्ड की एक कमेटी अब इन सबका इंटरव्यू लेगी। इंटर के तीनों फैकल्टी यानी आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के टॉप-5 स्टूडेंट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है। बोर्ड के चेयरमैन प्रो. लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि इसमें फेल होने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

उनके रिजल्ट भी रद्द होंगे। एजुकेशन मिनिस्टर अशोक चौधरी के आदेश के बाद बोर्ड चेयरमैन ने मंगलवार को टॉपर्स की कॉपी मंगवाने के ऑर्डर दिए। कॉपियों की जांच स्पेशल टीम करेगी। हफ्ते भर में कार्रवाई होगी। कॉपी की हाइलेवल जांच के सवाल पर बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि कॉपी में जो लिखा था उसके आधार पर नंबर दिए गए। अब नकल रोकने का काम तो डीएम का है।

रुबि को 89 प्रतिशत आए है और सौरभ को 85 प्रतिशत। रुबि के पिता भी मानते है कि उनकी बेटी पढ़ने में साधारण है और टॉपर बनने लायक नहीं है। इन सवालों ने खोल दिए टॉपर्स के पोलः

1. आर्ट्स टॉपर रूबी राय 500 में से 444 मार्क्स लाई है। – आपने किस-किस सब्जेक्ट का एग्जाम दिया था?

– इंग्लिश, ज्योग्राफी, म्यूजिक, ‘प्रोडिकल साइंस’ – कौन साइंस…?

– प्रोडिकल साइंस। (इसमें 91 नंबर मिले हैं।) – प्रोडिकल साइंस क्या होता है? ये आप नया सब्जेक्ट बता रही हैं, इसमें क्या पढ़ाया जाता है?

– इसमें खाना बनाने के बारे में पढ़ाया जाता है। – तो होम साइंस में क्या पढ़ाया जाता है? – नहीं..नहीं… इसमें खाना बनाने के बारे में पढ़ाया जाता है।

Loading...

– आर्ट्स में कितने सब्जेक्ट का एग्जाम हुआ? कितने नंबर्स का था?

– कुल छह सब्जेक्ट्स का एग्जाम हुआ… 600 नंबर।

2. साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ, 500 में से 426 और 85% मार्क्स

– किस तरह से एग्जाम की तैयारी की?

– स्कूल की पढ़ाई को दोहराता था। साथ में सेल्फ स्टडी भी करता था।

– पीरियॉडिक टेबल में मोस्ट रिएक्टिव एलिमेंट क्या होता है…?

– एल्युमिनियम

– सोडियम के इलेक्ट्रॉनिक स्ट्रक्चर के आउटर मोस्ट सर्कल में कितने इलेक्ट्रॉन होते हैं? (सोचता है, पर जवाब नहीं दे पाता है।)

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com