Tuesday , 29 September 2020

बिना कपड़ों के सोने से लंबी होती है जिंदगी

Loading...

1463377327सोना किसे पसंद नहीं होता? नींद पूरी करना हमारे शरीर की उन कुछ आवश्यकताओं में से एक है जिसे हम अनदेखा नहीं कर सकते. बिना कपड़ों के सोने से अच्छी और सही नींद लेने के बहुत से फायदे हैं. वहीं अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं और सोने के दौरान बेचैन रहते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

सही और क्वालिटी नींद लेना जरूरी है. सिर्फ आंख बंद करके लेटे रहना, नींद नहीं है. अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि जब आप सोने जाएं साफ-सुथरे रहें. आपका बिस्तर साफ हो. आपके कपड़े साफ हों और कोई भी निगेटिव बातआपके दिमाग में न आए. पर विशेषज्ञों की मानें तो अच्छी नींद के लिए बिना कपड़े पहने सोना चाहिए.

बिना कपड़े पहने सोने के फायदे:

1. नींद नहीं आना या नींद कम आना
एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के मुताबिक, अगर आप बिना कपड़े पहने सोते हैं तो शरीर का तापमान कम हो जाता है. सोने के दौरान शरीर का तापमान कम हो तो नींद अच्छी आती है.

2. वजन बढ़ाने के लिए
ऐसा देखा गया है कि जो लोग कम नींद लेते हैं या फिर उठते-सोते रहते हैं, उनका वजन कम ही रह जाता है. पर अच्छी नींद लेने वालों को वजन से जुड़ी ऐसी कोई समस्या नहीं होती है. दरअसल, जब हम गहरी नींद में होते हैं तो कोर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है. कोर्टिसोल एक हॉर्मोन है जो वजन के बढ़ने के लिए जिम्मेदार होता है.

Loading...

3. प्राइवेट पार्ट्स के लिए
आमतौर पर हम दिनभर अंडरगार्मेंट्स पहने ही रहते हैं. इससे प्राइवेट पार्ट्स का टेंपरेचर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ज्यादा होता है. साथ ही यहां नमी की भी आशंका बनी रहती है, जिससे कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. बिना कपड़ों के सोने से इन अंगों में इंफेक्शनक का खतरा भी कम हो जाता है.

4. स्लो एजिंग
बिना कपड़ों के सोने से हमारे शरीर का हर हिस्सा खुलकर सांस ले पाता है. जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और उम्र बढ़ती है.

5. ब्लड फ्लो के लिए
बिना कपड़ों के सोने से ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है और इससे दिल की सेहत अच्छी रहती है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com