Monday , 9 December 2019

बालो के अच्छे सेहत के लिए लगाए इन फलो का हेयर पैक…

Loading...

सेहत को दुरुस्त बनाने के लिए फलो का विशेष महत्व है वैसे ही बालो की सेहत के लिए भी फल फायदेमंद है जैसा की आपको पता है कि फल खाने से शरीर निरोगी रहता है और हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। लेकिन इस बात से लोग अनजान होते हैं कि फल जितना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है उतना ही बालों के लिए भी है। फ्रूट पैक  बालों को बढ़ाने और उनकी खोई रंगत वापस करने में बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फलों से बने हेयर फ्रूट पैक बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर और शैंपू की तरह होते हैं। गिरते बालों की समस्‍या हो या फिर असमय बालों का झड़ना, बालों की सभी प्रकार की समस्‍याओं के लिए फ्रूट पैक प्रयोग किया जा सकता है। जानें, कुछ ऐसे फलों के बारे में, जिनसे आप आसानी से घर पर ही फ्रूट पैक बनाकर प्रयोग कर सकती हैं।

पपीते का हेयर पैक:पके हुए पपीते को मैश करके, उसमें थोड़ा सा दही और 2 बूंद ग्‍लीसरीन डालकर सिर पर 30-40 मिनट के लिए लगाएं। इस पैक से आपके बालों में चमक आएगी और दो-मुंहे बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

संतरे का हेयर पैक: ऐसे लोगों को हमेशा तेल लगाने में समस्‍या होती है, जिसके कारण बालों को सही पोषण नही मिलता है और बाल असमय बेजान हो जाते हैं। इस समस्‍या के निवारण के लिए फ्रूट पैक बनाइए। एक कप संतरे का रस, एक कप दही, एक बड़ा चम्‍मच तुलसी पाउडर या आंवला पाउडर लेकर एक घोल बनाएं। इसे नियमित रूप से बालों में लगाएं। यह चिकनी खोपड़ी में भी बालों की जड़ों तक पोषण देता है। यदि आपकी खोपड़ी ज्‍यादा चिकनी है तब भी यह घोल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Loading...

नाशपाती का हेयर पैक: नाशपाती को पीस कर शिया बटर, नारियल तेल और शहद के साथ मिला कर बालों पर लगाएं। फिर बालों को हेयर कैप से30 मिनट के लिये ढंक लीजिए, फिर 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें, बाल चमकने लगेंगे।

केले का हेयर पैक: इसके लिए दो केले, एक अंडे की जर्दी, एक चम्‍मच नींबू का रस, लेकर एक घोल बनाएं  इस घोल को बालों में लगाएं। इससे आपके बाल स्वाभाविक रूप से स्‍वस्‍थ होंगे। साथ ही बालों की खोई रंगत और चमक वापस आती है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। सबसे पहले केले को मैश करें। उसमें शहद, दही और नींबू का रस मिलाएं और सिर पर लगा लें। 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com