Sunday , 20 September 2020

बस में लड़कियां छेड़ने वाले मजनू पलक झपकते ही ऐसे जाएंगे सलाखों के पीछे ?

Loading...

RJTC_57466fb26b3eeएजेंसी/ जयपुर : लॉन्ग रूट की बसों में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ बढ़ती वारदातों पर नकेल कसने के लिए राज्य सरकार की पहल से बसों में ऐसे सिस्टम की शुरुआत की गई है जो बसों में लड़कियों और महिलाओं को छेड़ने वाले मजनुओं को सलाखों के पीछे पहुचाएगा।

फिलहाल देशभर में राजस्थान रोडवेज की 10 डीलक्स और 10 सुपर डीलक्स बसों में ये सिक्योरिटी सिस्टम लगाया गया है। इसमें ड्राइवर की सीट के पीछे लाल रंग का पैनिक बटन लगाया गया है। बस के आगे यात्रियों की तरफ दो सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एक कैमरा स्टिल है और एक वीडियो। यदि किसी लड़की के साथ बस में कोई मनचला छेड़छाड़ या अभद्रता करता है तो उसे सबसे पहले ड्राइवर की सीट के पीछे लगे पैनिक बटन को दबाना होगा। ये बटन वेहिकल ट्रैकिंग सिस्टम से जुड़ा है। ऐसे में ये रोडवेज के डिपो मैनेजर और जयपुर मुख्यालय के कंट्रोल रूम में एक मैसेज सेंड करेगा। इस मैसेज में गाड़ी नंबर, उसकी लोकेशन और पैनिक बटन प्रेस करने का टाइम मेंशन होगा।

Loading...

बस में लगा स्टिल कैमरा हर 15 मिनट में रोडवेज के जयपुर मुख्यालय के कंट्रोल रूम में बस की फोटोग्राफ्स सेंड करने का काम करेगा। ऐसे में पैनिक बटन से मैसेज मिलते ही उस बस से आई फोटोज पर नजर डाली जाएगी। साथ ही लोकेशन के मुताबिक नीयरेस्ट डिपो के चीफ मैनेजर को ये मैसेज भेज जायेगा कि बस में कोई वारदात हो रही है तुरंत फ्लाइंग दस्ता भेजें। इस तरह से वारदात होने से पहले ही आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचाया जायेगा।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com