Friday , 18 June 2021

बच्चों के सम्पूर्ण शारीरिक विकास के लिए इन बातों को ना करें नजरअंदाज

Loading...

bachche_58772558357b6फ़ास्टफ़ूड के इस दौर में बच्चों को पौष्टिक खाना खिलाना जंग जीतने के बराबर है. बच्चों का लालन पोषण करना अकसर माँ की जिम्मेदारी होती है और एक माँ होने के नाते आपको पता होना चाहिए की आपके बच्चे के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अपने बच्चों की डाइट में किन चीजो को शामिल करना अच्छा है. आप कुछ भी बनाकर और उन्हें खिलाकर इस बात के लिए निश्चिन्त नहीं हो सकती कि आपके बच्चे को कम्पलीट डाइट मिल गयी है. आज हम पाको कुछ चीजे बताते हैं जो बच्चों के सम्पूर्ण शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए पानी का महत्व बहुत अधिक है, ऐसे में बच्चे को अधिक से अधिक पानी पिलाना चाहिए और सूप जैसे तरल पदार्थों का सेवन करवाना चाहिए।

पांच साल से ऊपर के बच्चे को पूर्ण कैलोरी मिलनी चाहिए जिससे बच्चा अधिक से अधिक सक्रिय रह सकें। आपको बच्चे को दूध देना चाहिए और साथ ही अनाजयुक्त खाद्य पदार्थ देने चाहिए। बच्चे की मांसपेशियों के सही से विकास के लिए और हड्डियों में मजबूती लाने के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यरक होता है।

Loading...

इसके लिए बच्चे को डेरी प्रोडक्ट्स और अंडे, मांस, मछली इत्यादि देने चाहिए। बच्चों को ऐसे पौष्टिक पदार्थ देने चाहिए जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में हो। विटामिन और आयरन के लिए बच्चों को अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां देनी चाहिए। बच्चों को अधिक से अधिक फलों का जूस और मौसमी फलों का सेवन करवाना चाहिए। बच्चों को अंगुर फल, सेब, संतरा इत्यादि फलों की सलाद काटकर भी खिलाई जा सकती है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com