Sunday , 25 August 2019

पाकिस्तान को बड़ा झटका संयुक्त राष्ट्र से, ठुकराई कश्मीर पर खुली चर्चा की मांग

Loading...

धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर के मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर उठाने की पाकिस्‍तान की कोशिशों को तगड़ा झटका लगा है. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इस मुद्दे पर खुली चर्चा की पाकिस्‍तान की मांग को ख़ारिज कर दिया है. शुक्रवार शाम को भारतीय समय के अनुसार शाम 7:30 बजे इस मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) चीन के अनुरोध पर अनौपचारिक बैठक के लिए सहमत हो गया है, किन्तु उसमें बंद कमरे में गुप्‍त मंत्रणा होगी.

इसके स्थान पर पाकिस्‍तान चाहता है कि इस मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र के खुले मंच पर चर्चा हो ताकि उसको अपने प्रोपैगेंडा को प्रचारित-प्रसारित करने का अवसर मिल जाए. लेकिन संयुक्‍त राष्‍ट्र ने पाक की नापाक मांग को ठुकरा दिया है. सुरक्षा परिषद इस मुद्दे पर अनौपचारिक बैठक (Closed Consultation) करने पर सहमत हुआ है. उसमें सुरक्षा परिषद के 15 सदस्‍यों के अतिरिक्त किसी भी गैर-सदस्‍यों को शामिल नहीं किया जाता. 

Loading...

यह बैठक परिषद के चैंबर में भी नहीं होती बल्कि लोगों की नज़र से दूर एक साइड कमरे में होती है. यूनाइटेड नेशंस के एजेंडा आइटम ‘इंडिया पाकिस्‍तान क्‍वेश्‍चन’ के तहत चीन ने इस बैठक का प्रस्‍ताव किया है. इसमें ‘कश्‍मीर’ शब्‍द का उल्लेख नहीं किया गया है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com