Friday , 18 June 2021

परफेक्ट एब्स की कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज

Loading...

abs_587723b85f631जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं वो अच्छी तरह से जानते हैं कि बिना एब्स के उनका शरीर कभी भी परफेक्ट नहीं लगेगा। आजकल तो वैसे भी हर फिल्म स्टार, स्पोर्ट्समैन और मॉडल एब्स दिखाता फिर रहा है और ऐसे में युवा भी एब्स बनाने के लिए क्रंचेज निकालने शुरू कर देते हैं.एब्स बनाने के लिए पेट के अलग अलग हिस्से की एक्सरसाइज करनी पड़ती है और जितना कठिन एब्स बनाना है, उससे भी ज्यादा कठिन होता है इन्हें मेन्टेन रखना। इसके लिए हमें नपी तुली डाइट लेनी पड़ती है और एब्स को टोन करते रहना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जो आपको परफेक्ट एब्स बनाने में बहुत मददगार होगी।

आपकी जिम में मशीन से कई बार केबल अटैच होती है. आप केबल को अपने कंधे के बराबर लाकर अपने दोनों हाथों को एकदम सीधा रखकर स्टैंडिंग पोजीशन में केबल को पकड़े। अब आप अपने हाथों को बाई तरफ ले जाकर स्ट्रेच करें और फिर वापस उसी पोजीशन में आ जाए और इसके बाद कबीले को दाईं तरफ लेजाकर स्ट्रेच करें। ध्यान रखें कि इस स्ट्रेचिंग में आपके एब्स भी कांटेक्ट में रहे. इस एक्सरसाइज को केबल रोटेशन के नाम से जाना जाता है और अक्सर स्पोर्ट्समैन की यह फेवरेट एक्सरसाइज होती है. इस एक्सरसाइज से आपकी एब्स टोन होती है और पेट की चर्बी भी कम होती है.

एब्स के लिए आपने क्रंच तो लगाए ही होंगे। स्ट्रैट क्रंच के जगह क्रॉस क्रंच ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं. स्ट्रैट क्रंच में जहां आप सीधा उठते और झुकते हैं वहीँ क्रॉस क्रंच में आप शरीर के दोनों तरफ झुकते हैं. हाथों और पैरों को सीधा रखते हुए, अपने दाएं हाथ को बाएँ पैर के पास, और फिर अपने बाएँ हाथ को अपने दाएं पैर के पास ले जाएँ, ऐसा करते समय अपना सिर, गर्दन और कन्धों को जमीन से ऊपर रखें. यह एक्सरसाइज आप कहीं भी कर सकते हैं क्योंकि इसके लिए आपको किसी इंस्ट्रूमेंट की जरुरत नहीं पड़ती।

Loading...

एब्स की एक्सरसाइज की बात आये और प्लेंक का नाम ना आये, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। प्लेंक एक्सरसाइज एब्स को टोन करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है. यह एक्सरसाइज देखने में जितनी आसान होती है,करने में उतनी ही असरदार और कठिन। नार्मल प्लेंक में तो आपके हाथ जमीन पर और बाकी की बॉडी एकदम स्ट्रेट रहती है लेकिन स्पाइडरमैन प्लेंक में आपको अपने पैरों को भी मूव करना होता है. दाएं घुटने को दाएं हाथ के पास ले जाए और फिर वापस उसी स्थिति में आ जाए. आपको यही दोहराव बाएं घुटने से भी करना है. इस एक्सरसाइज से आपके एब्स पर अच्छा असर पड़ेगा।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com