Saturday , 23 November 2019

नुकसान और फायदे जानें , क्या हैं खाने के बाद चाय पीने के

Loading...

खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत कई लोगों को होती है. कई लोगों का मानना है कि वो खाने के बाद चाय सही नहीं होती तो कुछ का कहना है कि सही होती है. सुबह-सुबह गर्म चाय पीना  हमारी जीवनशैली का एक अहम् हिस्सा है. खाने के साथ चाय पीना हमेशा से ही एक विवादास्पद विषय रहा है. जहाँ कुछ शोध का कहना है कि चाय पीना पाचन तंत्र के लिए सही होता है, वहीँ कुछ रिसर्च के अनुसार चाय में पाये जाने वाला पदार्थ कैफीन, हमारे पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा पहुंचाते हैं. आज हम आपको बताते हैं खाने के बाद चाय का सेवन कितना सही है.  

 

पाचन तंत्र पर चाय का असर
कुछ शोधों से पता चला है कि खाने के दौरान या उसके बाद चाय पीने से यह पेट में बनी गैस को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे हमारा पाचन तंत्र सही रहता है.  

ग्रीन टी, हर्बल टी जैसे की अदरक वाली चाय जिनमें एंटीऑक्सीडेंटस और पोलीफेनोल (polyphenols) की मात्रा बहुत अधिक होती है, हमारे डाईजेशन सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

खाना खाने के बाद चाय पीने के फायदे व नुकसान 
कुछ शोध बतातें हैं कि चाय में पाया जाने वाला फेनोलिक यौगिक, हमारी पेट के आँतों की आंतरिक परतों में आयरन काम्प्लेक्स को बनाकर, आयरन के अवशोषित  होने में बाधा डालता है.

ऐसा कहा जाता है की यदि आप खाने के साथ ही चाय पीना चाहते हैं, तो अपने डाइट में आयरन और विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करिये जिससे ये आयरन के अवशोषण में होने वाले प्रभाव को कम कर देगा.

Loading...

आयरन की कमी से पीड़ित लोगों को खाने के साथ चाय नही लेना चाहिए. यह भी पाया गया है की खाने के दौरान चाय पीने से शरीर में कैटचिन की कमी हो जाती है.

कैटकिन चाय में पाया जाने वाला एक यौगिक है जिसका हमारे कई साइकोलाजिकल कामों में महत्वपूर्ण रोल है.

इसलिए अगर आप खाने के साथ या उसके बाद में चाय पीना चाहते हैं तो आप ग्रीन टी या जिंजर टी में से चुन सकते हैं क्योंकि ये आपके पाचन में सहायक हैं.

जो लोग आयरन की कमी से पीड़ित हैं वो खाने के दौरान चाय का सेवन बिलकुल न करें या फिर किसी डॉक्टर कि सलाह लें.

सबसे ज्यादा भारत में ही लोग खाना खाने के बाद चाय पीने का शौक रखते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको संभल जाने की जरूरत है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com