Wednesday , 18 September 2019

नारियल और तिल की खीर जन्माष्टमी के मौके पर भोग के लिए बनाएं

Loading...

जन्माष्टमी हिंदुओं के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. इस साल इसे 23 अगस्त को मनाया जा रहा है. सभी लोग दिनभर व्रत रखते हैं और मध्यरात्री श्रीकृष्ण के जन्म के बाद पूजा-पाठ करके अपना व्रत तोड़ते हैं. इस दिन तरह-तरह के मीठे व्यंजन बनाए जाते हैं. ऐसे में व्रत खोलने के लिए आपको कुछ मीठे की जरूरत होगी तो हम आपको बता दें खीर से बेहतर कुछ नहीं हो सकती. 

जन्माष्टमी के दि‍न बाल गोपाल श्री कृष्ण को छप्पन भोग लगाए जाते हैं. साथ ही इस दिन चरणामृत या पंचामृत भी बनाई जाती है. आप इस दिन बनाएं एक मीठी रेसिपी जिसे आप जन्माष्टमी पर प्रसाद के तौर पर भी बना सकती हैं. इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल और तिल की खीर की रेसिपी. 

नारियल और तिल की खीर बनाने के लिए सामग्री
सूखा नारियल- 100 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
सफेद तिल- 100 ग्राम
गुड़- 40 ग्राम
किशमिश- 10
काजू- 8-10
इलायची पाउडर- 4-5 दाने
खोया- 200 ग्राम
फुल क्रीम दूध- एक से डेढ़ लीटर

यूं बनाएं नारियल और तिल की खीर

Loading...

कड़ाही गर्म करें. इसमें तिल डालकर सूखा भून लें. अब इसे थोड़ा ठंडा कर लें और दरदरा पीस लें. एक बड़े से बर्तन में दूध उबालें. दूध को थोड़ा गाढ़ा होने तक उबालें. गाढ़ा होने पर खीर का स्वाद दोगुना हो जाएगा. लगातार चम्मच से दूध चलाती रहें. 

अब दूध में गुड़ डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. आप चाहें तो गुड़ की जगह चीनी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. भुना हुआ तिल और नारियल (कद्दूकस किया हुआ) डालें. अच्छी तरह से चलाती रहें ताकि बर्तन के तले में तिल और नारियल चिपके नहीं. 

अब सभी मेवों में से थोड़ा-थोड़ा दूध में डाल दें. कुछ देर पकाएं. अब इलायची पाउडर को भी दूध में डाल दें. अंत में खोया मिलाकर एक मिनट चलाएं. जब अच्छे से गाढ़ा हो जाए, तो आंच बंद कर दें. 

बाकी बचे काजू और किशमिश से इसे सजाएं. तैयार है जन्माष्टमी के लिए यह हेल्दी और टेस्टी प्रसाद नारियल और तिल की खीर.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com