Sunday , 25 October 2020

जूट टेक्नोलॉजी में शानदार करियर

Loading...

20335537251364962390_5731f92a31172एजेंसी/ कलकत्ता विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ जूट टेक्नोलॉजी ने पीजी डिप्लोमा इन जूट टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इस कोर्स में बीएससी करने के बाद प्रवेश लिया जा सकता है और कोर्स की अवधि दो साल की है। यह कोर्स जूट क्षेत्र के लिए कुशल पेशेवर तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2016 है।

जूट इंडस्ट्री के लिए कुशल तकनीकी प्रबंधकों का वर्कफोर्स तैयार करने के लिए कलकत्ता विश्वविद्यालय पीजी डिप्लोमा इन जूट टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट कोर्स का संचालन करता है। इस कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कुछ सीटें जूट उद्योग एवं संबंधित संगठनों की ओर से स्पॉन्सर्ड आवेदकों के लिए सुरक्षित रखी गई हैं, जबकि बाकी सीटें नॉन-स्पॉन्सर्ड आवेदकों के लिए होंगी। इस कोर्स में आवेदन करने के इच्छुक लोग 15 जुलाई 2016 तक आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 22 जुलाई को होनी है।

क्या है कोर्स

यह कोर्स पोस्ट बीएससी पीजी डिप्लोमा है। इसका उद्देश्य जूट उद्योग के लिए तकनीकी प्रबंधकों को तैयार करना है। कोर्स की अवधि चार सेमेस्टर की है और इसे एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त है। इस कोर्स को करने के बाद जूट उद्योग या इससे संबंधित संगठनों में प्लेसमेंट की सुविधा भी संस्थान की ओर से दी जाती है।

क्या है योग्यता

इस कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदक ने फिजिक्स, केमिस्ट्री, स्टेटिस्टिक्स, आईटी, बायो के साथ बीएससी या बीएससी एग्रीकल्चर या संबंधित ब्रांच में बीटेक,बीई की हो। सीटों की कुल संख्या 60 है, जिसमें से 50 प्रतिशत सीटें जूट मिलों या संबंधित संगठनों द्वारा प्रायोजित छात्रों के लिए होंगी। शेष 50 प्रतिशत सीटें नॉन स्पॉन्सर्ड छात्रों के लिए होंगी। इन सीटों पर चयन एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसका आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा किया जाएगा। विस्तृत योग्यताएं वेबसाइट पर दी गई हैं।
 

Loading...

चयन प्रक्रिया

इस कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदक को प्रवेश परीक्षा देनी होगी, जिसका आयोजन 22 जुलाई को किया जाएगा। इस परीक्षा में एक घंटे का बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र होगा, जिसमें जीके, आईक्यू, अर्थमेटिक, इंग्लिश के सवाल होंगे। 50 अंकों का एक वाइवा भी लिया जाएगा। इनमें प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश मिलेगा।

एप्लीकेशन फीस

इस कोर्स में आवेदन के लिए संस्थान की वेबसाइट http://ijtindia.org पर उपलब्ध फॉर्म के जरिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले अनिवार्य योग्यताएं अवश्य पढ़ लें। आवेदन शुल्क 500 रुपए है। एससी,एसटी,ओबीसी, शावि आवेदकों के लिए शुल्क 250 रुपए निर्धारित है। आवेदन समय रहते कर लें।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com