Thursday , 17 June 2021

जाने क्या है खुद से अपनी मसाज करने का तरीका

Loading...

खुद की मालिश करना शरीर को आराम देकर तनाव से मुक्ति पाने का तरीका है.कहावत है कि खुद की सहायता करना सबसे अच्छी सहायता होती है, जो कि बिलकुल सही बात है. खुद की मालिश करना शरीर को आराम देकर तनाव से मुक्ति पाने का तरीका है. massage_587137bdc7cda

आइये जानते है कैसे करे अपनी मसाज –

1-हाथों को मसाज करने के लिए एक हाथ से दूसरी हथेली की उंगलियों को बाहर की तरफ खींचे, हथेली को 5 सेकेंड तक दबाये रखें, इससे हाथों को आराम मिलेगा. यही प्रक्रिया दूसरे हाथ के लिए भी दोहरायें. मुट्टी बंदकर बार-बार खोलने से भी हाथों को आराम मिलता है.

Loading...

2-तलवे की मसाज के लिए टेनिस बॉल या फिर जमे हुए पानी की बॉटल का प्रयोग करें. तलवों में किसी तरह का दर्द हो तो टेनिस बॉल पर तलवों को रखकर आराम से पैरों को आगे-पीछे कीजिए. यह क्रिया दोनो पैरों से करें. इसके अलावा पानी की बॉटल को भी तलवों के नीचे रखकर आराम से पैर को आगे-पीछे कीजिए. बर्फ वाले पानी से तलवों को राहत मिलेगी साथ ही तनाव से भी राहत मिलेगी.

3-एक ही जगह बैठकर काम करने से सबसे अधिक समस्या कंधे और कमर को होती है. खुद से इसका मसाज करने के लिए टेनिस बॉल का प्रयोग करें. कंधे पर दर्द हो रहा हो तो टेनिस बॉल कंधे के बीच में रखकर बॉल को हाथों से थोड़ा दबाव डालकर आगे-पीछे कीजिए. इसे 1 से 5 मिनट तक कीजिए. इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द दूर हो जायेगा.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com