Tuesday , 22 June 2021

जानिए कौन सा हैं वो आम, जिसकी कीमत हैं एक हजार…

Loading...

आम को वैसे तो फलों का राजा कहते हैं, लेकिन फलों की महारानी कौन है? मध्य प्रदेश के कट्ठीवाड़ा इलाके में होने वाले एक खास आम को आप फलों की महारानी कह सकते हैं, क्योंकि इसका नाम ‘नूरजहां’ है. इस वेराइटी के एक आम की कीमत 1,000 रुपये तक होती है. 

इस आम की पैदावार मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा इलाके में ही होती है, जो गुजरात से सटे इलाके में है. यह इंदौर से करीब 250 किलोमीटर दूर है. 

अच्छी पैदावार

एक किसान ने बताया कि ‘नूरजहां’ के एक आम का दाम 500 रुपये से 1,000 रुपये है. इस साल इस फसल की पैदावार अच्छी हुई है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कट्ठीवाड़ा के एक आम उत्पादक शिवराज सिंह जाधव ने कहा, ‘मेरे बाग में नूरजहां आम के तीन पेड़ हैं, जिसमें करीब 250 आम का उत्पादन हुआ है. एक आम का दाम 500 से 1000 रुपये मिल रहा है.  इसके लिए पहले से ही बुकिंग हो चुकी है.’

कितना है वजन 

Loading...

उन्होंने बताया कि इसके लिए मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ आम प्रेमियों ने बुकिंग कराई है. उन्होंने बताया कि इस बार एक नूरजहां आम का वजन 2 से 3.5 किलो तक है. 

कट्ठीवाड़ा इलाके में नूरजहां आम के उत्पादन में लगे एक एक्सपर्ट इशाक मंसूरी ने बताया, ‘इस बार फसल अच्छी हुई है, लेकिन कोविड महामारी ने हमारे कारोबार पर काफी असर डाला है. इसके पहले साल 2020 में जलवायु अच्छी न होने की वजह से नूरजहां आम का उत्पादन अच्छा नहीं था.’  

इसके पहले साल 2019 में एक आम औसतन 2.75 किलोग्राम का था और खरीदार 1200 रुपये तक का दाम देने को तैयार हो गए थे. गौरतलब है कि नूरजहां के पौधे में जनवरी-फरवरी में बौर लग जाती है और जून की शुरुआत में आम पककर तैयार हो जाता है. कुछ स्थानीय  उत्पादकों का दावा है कि कई बार नूरजहां आम एक-एक फुट तक लंबा होता है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com