Monday , 2 August 2021

जवानों के जज्बे को सलाम, 18,000 फीट की ऊंचाई पर किया योग

Loading...

आज पूरी दुनिया सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सेलिब्रेट कर रही है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया और जीवन में योग के महत्व को भी समझाया. अब देश-दुनिया में योग कर रहे लोग सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें साझा कर रहे हैं. इस मामले में सेना के जवान भी पीछे नहीं रहे. सरहदों पर खड़े देश के जवानों ने भी 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया.

लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के पास भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बड़ी संख्या में एकसाथ योग किया. बता दें कि लद्दाख की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच तापमान काफी निचले स्तर पर रहता है.

जैसलमेर के शाहगढ़ क्षेत्र से लगती रेगिस्तानी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर BSF सेक्टर साउथ के डीआईजी आनंद सिंह तकसत के निर्दशों में BSF के जवान ने ऊंटों के साथ योग करते हुए अद्भुत नजारा प्रस्तुत किया.

इस मामले में अरुणाचल प्रदेश में तैनात ITBP के जवान भी पीछे नहीं रहे. जावनों ने लोहितपुर स्थित एनिमल ट्रेनिंग स्कूल (ATS) में एकसाथ योग किया. इस दौरान कुछ जवान घोड़ों पर खड़े होकर भी योग करते दिखाई दिए.

ये तस्वीर भी लद्दाख की ही है जहां ITBP के जवानों ने 18,000 फीट ऊंचाई पर कड़कड़ाती ठंड का सामना करते हुए योगासन किए.

बता दें कि लद्दाख के ऊंचे पर्वतों पर तापमान अक्सर माइनस डिग्री तक चला जाता है. ऐसे में ‘इंटरनेशनल योगा डे’ पर योग के प्रति जवानों का जज्बा एक बड़ी मिसाल है.

Loading...

लद्दाख में गालवान की घाटी में सीमाओं पर खड़े ITBP के जवानों की भी योग करते हुए कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आईं. इस पथरीली घाटी में बैठक योग करना आसान काम नहीं है.

लद्दाख के आउट पोस्ट बॉर्डर के पास भी ITBP के जवानों की योग करते हुए तस्वीरें सामने आईं. ITBP के जवानों ने यहां 15,000 फीट ऊंचाई पर एकसाथ योग किया.

भारत के नक्शे पर किसी ताज की तरह सजे जम्मू कश्मीर में भी सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के जवानों ने ग्रुप में योगासन किए. CRPF के जवानों ने कोरोना को देखते हुए निश्चित दूरी भी बना रखी थी.

वहीं, पश्चिम बंगाल में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के जवानों ने कोलकाता के बीएसएफ कैंप में योग किया. सभी मास्क पहने हुए नजर आए और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया.

इसके अलावा अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास के कर्मचारियों ने भी सात समंदर पार योग करके संदेश भेजा है. यहां भी लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए योग किया.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com