Monday , 14 June 2021

चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही 4 लोगों की हुई मौत, कई राज्यों में अलर्ट जारी…

Loading...

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae) को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है. एक तरफ जहां कर्नाटक में साइक्लोन के बीच तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई और राज्‍य में कुल 73 गांव चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए हैं. वहीं, Cyclone Tauktae गोवा के तटीय क्षेत्र से भी टकरा गया है.

पणजी में इसका असर देखा गया. गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान की खबर है. सड़कों पर कई जगह पेड़ गिर गए हैं. भारी पेड़ गिरने से सड़क किनारे खड़ी कार डैमेज हो गई है. गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है.

अमित शाह ने बुलाई समीक्षा बैठक

इस बीच चक्रवात पर तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की समीक्षा बैठक जारी है. जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, दमन -दीव और दादर नगर हवेली राज्य के अधिकारियों के शामिल होने की खबर है.

रविवार को ही इसके मुंबई से भी गुजरने की आशंका है. इसे देखते हुए बीएमसी ने सैकड़ों कोविड मरीजों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेज दिया है. चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनजर गुजरात में हाई अलर्ट जारी है. सूरत ज़िले के 40 गांव और ओलपाड तहसील के 28 गांव को अलर्ट किया गया है. चक्रवाती तूफान के अलर्ट के चलते सूरत हजीरा से भावनगर के बीच चलने वाली  रो-रो फेरी को 17-18 मई के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं, सौराष्ट्र के पोरंबदर के 30 गांव में अलर्ट जारी है

Loading...

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार माना जा रहा है कि ये चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा.महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवाती तूफान के दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

आईएमडी ने कहा कि 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. तूफान के खतरे को देखते हुए पीएम मोदी ने शनिवार को हाईलेवल मीटिंग की और तैयारियां का जायजा लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने राहत-बचाव के सभी इंतजाम करने और लोगों की सुरक्षा के निर्देश दिए हैं.

अलर्ट पर कोस्ट गार्ड
मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन में तौकते नाम का तूफान केरल, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. जिसके लिए NDRF की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है. अनुमान है कि 18 मई को चक्रवाती तूफान गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा. गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के समुद्री इलाकों में साइक्लोन (Cyclone Tauktae) को लेकर कोस्ट गार्ड अलर्ट पर है. साथ ही मछुआरों को समंदर से दूर रहने की चेतावनी दी गई है.

कर्नाटक के कई जिलों में भारी बारिश, 4 लोगों की मौत
चक्रवाती तूफान Tauktae के प्रभाव से कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों और दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश हुई है. आईएमडी ने रविवार को पश्चिमी घाट क्षेत्र से सटे कुछ स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार बेलगावी, चिक्कमगलुरु, दक्षिण कन्नड़, हसन, कोडागु, शिवमोग्गा, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com