Tuesday , 22 June 2021

कोरोना के बाद हंता वायरस ने दी दस्तक, एक महिला में मिलें इसके लक्षण…

Loading...

अमेरिका अभी कोरोना वायरस को मात देने में लगा हुआ है लेकिन इस बीच उसके सामने बड़ी चुनौती आ गई है. अमेरिका के मिशिगन में सोमवार को हंता वायरस का पहला मामला रिपोर्ट किया गया है. यहां एक महिला में हंता वायरस के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस वायरस का मामला सामने आने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट सतर्क हो गया है. 



स्थानीय हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, महिला को अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती किया गया. मिशिगन राज्य के वाशटेनॉ काउंटी में ये मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि महिला एक खाली पड़े घर की सफाई कर रही थी, जो करीब दो साल से बंद था. उसी दौरान वहां वो कुछ चूहों के संपर्क में आई, जिसके बाद ये लक्षण उसमें दिखाई दिए.
आपको बता दें कि हंता वायरस चूहों से फैलता है, ये उनके संपर्क में आने, चूहों के सलाइवा, पेशाब और मल के जरिए आसपास गंदगी फैलाता है और अपनी चपेट में ले लेता है. 

Loading...

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ऐसा पहली बार नहीं जब अमेरिका में इस तरह के केस सामने आए हैं, अमेरिका में साल 1993 से हंता वायरस के ऊपर रिसर्च चल रही है. कई बार कुछ लोग इसकी चपेट में भी आए हैं, लेकिन अब कोरोना काल में अमेरिका में आया ये पहला मामला है. 

गौरतलब है कि हाल ही में जब चीन से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई तो दुनियाभर में उसने अपना आतंक दिखाया. चीन में कुछ वक्त बाद कोरोना का असर कम हुआ था, लेकिन बाद में हंता वायरस फैलने लगा था. चीन में इसके कारण एक व्यक्ति की मौत भी हुई थी. 

कैसे फैलता है हंता वायरस, क्या हैं लक्षण?
हालांकि, अभी तक की शोध में पाया गया है कि हंता वायरस इंसानों से इंसानों में नहीं फैलता है. ये चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से ही किसी को होता है. रिसर्च के मुताबिक, हंता वायरस के कारण मृत्यु दर करीब 40 फीसदी तक है जो डराने वाला आंकड़ा है. 

हंता वायरस के लक्षण भी कुछ हदतक कोरोना वाले ही हैं. किसी बीमार चूहे के संपर्क में आने पर व्यक्ति में बुखार, ठंड लगना, शरीर में दर्द, सिर दर्द जैसे लक्षण आने लगते हैं. इसके अलावा उल्टी होना है या जी मचलाना भी इसके लक्षण हैं. ज्यादा गंभीर हालात होने पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com