Monday , 30 November 2020

एक ऐसा मंदिर जहां लोग बेटे की नहीं बल्कि बेटी पैदा होने की मांगते है मन्नत

Loading...

आप सभी जानते ही होंगे कि दुनिया के आधे से कहीं ज्यादा लोग यही चाहते हैं कि उनके घर में पहली संतान बेटा हो। जी हाँ, अधिकतर लोग अपने घर में बेटे का जन्म चाहते हैं लेकिन देश में एक ऐसा भी मंदिर है, जहां लोग बेटे की नहीं बल्कि बेटी पैदा होने की मन्नत मांगने जाते हैं। सुनकर आप चौक गए होंगे लेकिन यह सच है। जी दरसल हम बात कर रहे हैं झारखंड के बोकारो जिले की। यहाँ चास ब्लॉक के चाकुलिया गांव में 170 साल पुराना दुर्गा मंदिर है, जहां सैकड़ों लोग आते हैं और बेटी पैदा होने की मन्नत मांगते हैं।

आपको हम यह भी बता दें कि यहाँ हर साल दुर्गा पूजा की शुरुआत में घटस्थापना होती है और इस मंदिर में एक 150 साल पुराने तांबे के बर्तन की पूजा की जाती है। यहाँ रहने वाले लोगों का कहना है कि, ‘भले ही पूरे साल लोग मंदिर आते हों, लेकिन नवरात्र में यहां भीड़ काफ़ी बढ़ जाती है, क्योंकि बेटी की कामना में यहां सैकड़ों लोग सिद्धिदात्री दुर्गा की एक भव्य मूर्ति से प्रार्थना करने के लिए आते हैं।’ वहीं अगर लोककथाओं को माने तो, कालीचरण दुबे नाम के एक ग्रामीण ने पहली बार यहां क़रीब 150 साल पहले एक बेटी के लिए प्रार्थना की थी और उसकी इच्छा पूरी हुई थी। जैसे ही इस बारे में लोगों को पता चला धीरे धीरे लोग यहाँ आने लगे।

Loading...

उसके बाद सभी कि मुरादें पूरी होने लगी और यह बात देखते ही देखते सभी जगह फ़ैल गई। एक गांववाले मनोज कुमार का कहना है, ‘हर साल कई जोड़े बेटी की कामना में यहां आते हैं। इनमें से बहुत से लोगों की मुराद पूरी भी हो चुकी होती है और सभी ग्रामीण यहां भक्ति और समर्पण के साथ दुर्गा पूजा करते हैं।’ वाकई में यह गजब है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com