Friday , 25 June 2021

आईफोन की बिक्री घटी तो ऐपल ने काट ली कुक की सैलरी

Loading...

rt_tim_cook_as_160321_12x5_1600आईफोन की बिक्री 15 साल में पहली बार घटी है। ऐपल ने अपने सीईओ टिम कुक को दंडित कर दिया। ऐपल ने कुक की सैलरी 15% काट ली। हालांकि, वेतन में कटौती के बावजूद कुक को 87 लाख डॉलर (करीब 60 करोड़ रुपये) का पैकेज मिला। 

यह रकम पिछले साल के 107 मिलियन डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपये) से कम है। ऐपल ने सीईओ कुक के साथ-साथ कुछ टॉप एग्जिक्युटिव्स की सैलरी काटने का मुख्य कारण कंपनी के रेवेन्यू और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में गिरावट को बताया।

अमेरिका के कैलिफोर्निया की इस कंपनी का रेवेन्यू 8 प्रतिशत गिरकर 216 बिलियन डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपये) रह गया जबकि उसका ऑपरेटिंग प्रॉफिट 16 प्रतिशत गिरकर 60 बिलियन डॉलर (करीब 4 लाख करोड़ रुपये) रह गया। इन गिरावटों की मुख्य वजह

Loading...

आइफोन की बिक्री का 2007 में इसके निर्माण शुरू होने के बाद से पहली बार कम होना है।इतना ही नहीं, साल 2001 के बाद से पहली बार ऐपल का सालाना राजस्व भी घट गया। उसी साल ऐपल के संस्थापक और तत्कालीन सीईओ स्टीव जॉब्स आईपॉड लेकर आए थे। इसी डिजिटल म्यूजिक प्लेयर ने आईफोन और आईपैड के लिए जमीन तैयार की।

आईफोन ने मोबाइल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में क्रांति ला दी और ऐपल के लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाला डिवाइस बन गया। खास बात यह है कि दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन के ऐंड्रॉयड आधारित होने के बावजूद आईफोन काफी महंगा पॉप्युलर स्टेटस सिंबल बना रहा।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com