Thursday , 17 June 2021

अब सर्दियों में भी नहीं बढ़ेगा आपका वजन, अपनाएं ये TIPS….

Loading...

img_20170106112554ठंड में शरीर को गर्म रखना बहुत जरूरी होता है। सर्दी में हम तमाम तरह की चीजें खाते हैं, गाजर का हलवा, कई तरह के पराठे और खूब मीठा भी खाते हैं। क्योंकि ठंड में खाने-पीने का मजा बहुत है।

Loading...
ऐसे में हम अपने वजन का ध्यान नहीं रखते हैं और खूब खाते-पीते हैं। लेकिन इतना सब खाने के बाद भी हम अपने वजन पर काबू पा सकते हैं।
आइए हम आपको बताते हैं कि सर्दी के मौसम में भी आप कैसे अपने वजन पर काबू कर सकते हैं। 
आप जितना खाना खाते हैं उतना ही पानी पीना चाहिए और उतनी ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। अच्छी नींद लेनी चाहिए और सुबह जल्दी उठकर सूरज से आंख मिलानी चाहिए। इससे आपको ताजगी मिलती है। आगे की स्लाइड्स में देखें क्या करने से सर्दियों में आपका वजन नहीं बढ़ेगा।
खूब खाएं सलाद और हरी सब्जियां
सर्दियों में खूब हरी सब्जियां मिलती हैं, आप चाहें तो गाजर, खीरा, टमाटर, मूली और बीट रूट खा सकते हैं। तरह-तरह के सलाद बना सकते हैं। पालक, मेथी और बथुआ के पत्तों की सब्जी खा सकते हैं। इससे आपका वजन ज्यादा नहीं बढ़ेगा और आपका खून भी साफ होगा।
सूरज से मिलाएं आंखें
सूरज के सामने कुछ देर खड़ें रहें। सूरज आपके अंदर के मेटाबोलिज्म को सही करता है। ऐसे में आप जो भी खाते हैं, उसे हजम करने में मदद करता है। वैसे भी सर्दियों में खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है।
पर्याप्त नींद की जरूरत
आपके शरीर के हिसाब से आपका पर्याप्त नींद लेने की जरूरत है। आठ घंटे की नींद बहुत जरूरी है। सर्दियों में वैसे भी लोगों को अच्छी नींद आती है। अगर आप कम सोते हैं तो आपका मेटबोलिज्म प्रभावित होता है। सोने से पहले कॉफी या अलकोहल का सेवन न करें। 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com