Monday , 6 April 2020

अब यह ऐप बताएगा कहीं आस पास कोरोना पेशेंट तो नहीं, जानिए…

Loading...

भारत सरकार Covid-19 से प्रिवेंशन के लिए Corona Kavach नाम का एक ऐप ला रही है. ये ऐप अभी बीटा वर्जन है और इसकी टेस्टिंग जारी है. दरअसल ये ऐप उन यूजर्स को अगाह करेगा जो संभावित कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों से मिल रहे हैं. इस ऐप को एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

गौरतलब है कि ये ऐप मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी द्वारा डेवेलप किया जा रहा ह और जल्द ही इसका फाइनल वर्जन भी पेश कर दिया जाएगा. इसी तरह का ऐप सिंगापुर ने भी बनाया है. हालांकि सिंगापुर के TraceTogether ऐप में शॉर्ट डिस्टेंस ब्लूटूथ सिग्नल का भी यूज किया जा रहा है.

Corona Kavach ऐप यूजर का लोकेशन ऐक्सेस करता है और इस आधार पर ये पता लगाता है कि यूजर कहां कहां मूव कर रहा है. अगर लोकेशन डेटा किसी Covid-19 यूजर के लोकेशन डेटा के साथ मैच करता है तो उस यूजर को नोटिफिकेशन के जरिए अगाह किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना कहर: शराब ना मिलने के कारण युवक ने दे दी जान, जाने पूरा मामला…

रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप में उन यूजर्स का भी डेटा होगा जिन्हें सेल्फ क्वारनटीन के लिए कहा गया है. हालांकि ये ऐप Covid-19 से इंफेक्टेड शख्स की पहचान जाहिर  नहीं करेगा.

Corona Kavach में दिए गए कुछ खास फीचर्स की बात करें तो इसके जरिए यूजर्स के लोकेशन के आधार हेल्थ मिनिस्ट्री  कोरोना वायरस स्प्रेड का ट्रैक रख सकती है. इसके अलावा अगर आप किसी COVID-19 पेशेंट के आस पास जाते हैं तो ये ऐप आपको अलर्ट कर देगा.

Loading...

कोरोना कवच ऐप में कलर कोडिंग का भी सहारा लिया गया है. ग्रीन, यलो और रेड कलर्स हैं, जिससे यूजर्स को अलग अलग तरह की जानकारियां मिलेंगी.

ऐप में रेड कलर का ये भी मतलब है कि आपको क्वारनटीन किया गया है और आपकी लोकेशन पर नजर रखी जा रही है. अगर यूजर अपने क्वारनटीन जोन से मूव करते है तो हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन को इसकी जानकारी दे दी जाती है.

उदाहरण के तौर पर अगर ग्रीन कलर है तो ये बताता है कि आप कभी कोरोना पेशेंट के क्लोज नहीं आए हैं. रेड है उस स्थिति में होगा जब आपका टेस्ट हुआ है और आप Covid -19 पॉजिटिव पाए गए हैं.

इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा. इसे लॉग इन करने के लिए आपको अपना नंबर दर्ज करना है. इसके बाद ओटीपी आपके नंबर पर आएगा जिसके जरिए आप इस ऐप के फीचर्स यूज कर पाएंगे.

 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com