Monday , 2 August 2021

अब मस्जिदों में अजान नहीं दे पाएंगे मुस्लिम, ससंद में बन रहा है कानून

Loading...

img_20161212095612 इजरायल में कानून-निर्माता एक ऐसा कानून पेश करने जा रहे हैं जिससे मस्जिदों के लाउडस्‍पीकर द्वारा अजान पर पाबंदी लग जाएगी।

Loading...
इस बिल के जरिए इजरायल और पूर्वी येरूशलम की सभी मस्जिदों में लाउडस्‍पीकर के प्रयोग पर रोक लगेगी। मुस्लिम समुदाय दिन में पांच बार नमाज पढ़ता है, इसपर यहूदी नागरिकों ने शिकायत की है कि इससे शोर होता है और सुबह-सुबह उनकी नींद खराब हो जाती है। त‍थाकथित मुअज्जिन कानून के प्रचारक कहते हैं कि यह कानून धार्मिक स्‍वतंत्रता पर लगाम लगाने के लिए नहीं, बल्कि बहुत ज्‍यादा शोर को रोकने के लिए है। 
इस बिल को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयहू का भी समर्थन मिला हुआ है, जिन्‍होंने यूरोप और मध्‍य-पूर्व के देशों में कई विधेयकों का हवाला दिया है, जो प्रार्थना के घंटों या आवाज पर नियंत्रण रखते हैं। वाशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के अनुसार उन्‍होंने कहा, ”इजरायल धार्मिक स्‍वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है, मगर उसे शोर से अपने नागरिकों को जरूर बचाना चाहिए।”
प्रस्‍तावित कानून के आलोचकों का कहना है कि इससे इजरायल के यहूदियों और अरब समुदाय के बीच की खाई और बढ़ जाएगी। इजरायली अखबार मारीव में इजरायल डेमोक्रेसी इंस्‍टीट्यूट के नसरीन हदद हज-यहया ने लिखा है, ”असल उद्देश्‍य (बिल का) शोर रोकना नहीं है, बल्कि शोर पैदा करना है जो कि हर समाज को चोट पहुंचाएगा और यहूदियों और अरब के बीच वास्‍तविकता स्‍थापित करना है।” इस कानून पर फिलहाल बहस चल रही है। बिल लाने वालों को उम्‍मीद है कि अगले कुछ सप्‍ताह में यह पास हो जाएगा।
 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com