Xiaomi के इस स्मार्टफोन से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन, सेहत के लिए हो सकता है खतरा

स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडिएशन से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने भी मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन (विकिरण) के लिए एक स्टैंडर्ड मानक तय किया है। उस मानक से ऊपर अगर रेडिएशन निकलता है तो आपका मोबाइल फोन ही आपके जान के लिए खतरा बन सकता है। आज हम आपको जर्मन फेडरल ऑफिस ऑफ रेडिएशन प्रोटेक्शन द्वारा जारी की गई लिस्ट में शामिल उन स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे सबसे ज्यादा विकिरण निकलता है।

क्या है SAR ?

अगर, आपने हाल ही में कोई स्मार्टफोन या मोबाइल खरीदा है तो उसके बॉक्स पर आपको उस फोन के SAR (विशिष्ट अवशोषण दर) के बारे में जानकारी मिल सकती है। भारत में विशिष्ट अवशोषण दर (SAR) की सीमा 1.6 W/Kg रखी गई है। यह प्रति किलोग्राम वाट में भी मापा जाता है जब किसी को फोन किया जाता है या किसी व्यक्ति के कान से दूर रखा जाता है।

इन स्मार्टफोन्स से निकलते हैं सबसे ज्यादा रेडिएशन

iPhone 7 Plus इस स्मार्टफोन से निकलने वाली विकिरण की दर 1.24 है जो तय मानक से कम है। OnePlus 5 से निकलने वाली विकिरण की दर 1.39 है जबकि Huawei GX8 से 1.44, Nokia Lumia 630 से 1.51, Huawei Mate 9 से 1.64, OnePlus 5T से 1.68 और Xiaomi Mi A1 से 1.75 वाट प्रति किलोग्राम की दर से रेडिएशन निकलता है, जो कि भारतीय तय मानक से कहीं ज्यादा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com