WhatsApp New Features: ये है WhatsApp के पांच लेटेस्ट फीचर, चैटिंग और वीडियो कॉलिंग का बदल जाएगा अनुभव

Facebook ओन्ड WhatsApp की तरफ से हाल ही में कई सारे फीचर को लॉन्च किया गया है। इन फीचर का लंबे वक्त से भारतीयों को इंतजार था। इनमें से कई सारे फीचर को पहले ही बीटा वर्जन में स्पॉट किया गया था, जो अब हर किसी के इस्तेमाल के लिए मौजूद हैं। ऐसे में यूजर अपने WhatsApp को Google Play Store या Apple App Store से अपडेट करके इस लेटेस्ट फीचर का अपडेट हासिल कर सकते हैं। 

WhatsApp Payment :

WhatsApp अब केवल चैटिंग और वीडियो कॉलिंग तक सीमित नही है। कस्टमर अब Whatsapp के जरिए अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को पैसे भेज सकते हैं। यह पेमेंट फीचर Paytm, Google Pay, Amazon Pay की तरह काम करता है। WhatsApp की तरफ भारत में पेमेंट सर्विस की शुरुआत की दी गई है।  यह यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) बेस्ड होगा। इसका उपयोग करने के लिए एंड्राइड और iOS यूजर्स को WhatsApp के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करना होगा। साथ ही WhatsApp उसी मोबाइल नंबर से चलाया जा सकेगा, जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होगा। 

कैसे WhatsApp पेमेंट करें सेटअप

  • WhatsApp को ओपन करें, उसके बाद Setting ऑप्शन में जाएं
  • जहां आपको पेमेंट ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद ऐड पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपको बैंक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। 
  • बैंक को सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। इसके लिए SMS वेरिफिकेशन का ऑप्शन चुन सकते हैं।
  • वेरिफिकेशन प्रासेस पूरा होने के बाद आपकी बैंक डिटेल पेमेंट के तौर पर जुड़ जाएगी। 

WhatsApp Disappearing messages : 

WhatsApp Disappearing Message फीचर को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। Disappearing Messages फीचर आपके WhatsApp पर मौजूद पुराने मैसेज और चैट को 7 दिनों के भीतर अपने आप डिलीट कर देता है। बता दें कि यह बिल्कुल Gmail, Telegram और Snapchat पर मौजूद फीचर की तर​ह ही काम करता है। अगर आप इन प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं तो आपको जरूर पता होगा कि इनमें Disappearing फीचर पहले से मौजूद है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने WhatsApp अकाउंट में जाकर इसे एक्टिव करना होगा। यह सुविधा वन टू वन चैट पर उपलब्ध होगी। लेकिन किसी ग्रुप में यह फीचर पूरी तरह से ए​डमिन के कंट्रोल में होगा।

WhatsApp storage management tool : 

WhatsApp की तरफ से स्टोर मैनेजमेंट टूल (storage management tool) को हाल ही में लॉन्च किया गया है। इसके रोलआउट होने से यूजर को फोन में चैट, मीडिया फाइल्स के स्टोरेज में आसानी हो जाएगी। साधारण शब्दों में कहें, तो यूजर ज्यादा जगह घेरने वाले कंटेंट को पहचान पाएंगे। वहीं इन कंटेंट का बेहतर तरीके से रिव्यू कर पाएंगे। इसके अलावा यूजर इन मैसेज और माडिया फाइल को बल्क में डिलीट कर पाएंगे। कंपनी की तरफ से इजी क्लीनअप सुझाव भी दिया जाएगा। मतलब जिन बड़ी-बड़ी फाइल्स और मीडिया कंटेंट को कई बार फॉरवर्ड किया गया है, उन माीडिया कंटेंट के बारे में यूजर्स को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा फोन में कम साइज से लेकर ज्यादा साइज वाली फाइल्स को एक साइज में प्लेस किया जाएगा, जिससे इन फाइल्स को सर्च करने में आसानी होगी। वहीं स्टोर मैनेजमेंट टूल फाइल को डिलीट करने से पहले प्री-व्यू का ऑप्शन उपलब्ध कराएगा। 

Always Mute option:

WhatsApp की तरफ से Always Mute ऑप्शन फीचर जारी कर दिया गया है। इसके इस्तेमाल से किसी भी अकाउंट या ग्रुप को हमेशा के लिए म्यूट कर पाएंगे। अभी तक 8 Hours, 1 Week और 1 year तक म्यूट करने के ऑप्शन थे। लेकिन अब कंपनी ने 1 Year ऑप्शन की जगह Always Mute फीचर को लाइव कर दिया है। इससे अब WhatsApp यूजर्स को हर साल ग्रुप को म्यूट नही करना पड़ेगा। 

कैसे करें ग्रुप को म्यूट 

  • WhatsApp पर किसी ग्रुप या फिर कॉन्टैक्ट पर्सन के अकाउंट को म्यूट करना काफी आसानी है। 
  • WhatsApp का Alwasy Mute फीचर एंड्राइड के साथ iOS यूजर्स के लिए भी होगा। 
  • सबसे पहले यूजर्स को म्यूट करने वाले ग्रुप को ओपन करना होगा। 
  • इस ग्रुप के ऊपर साइड दाहिने तरफ तीन डाटेड लाइन दिखेंगी, जिस पर यूजर्स को क्लिक करना होगा। 
  • इस पर क्लिक करते ही Mute ऑप्शन दिकेगा, जहां क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही तीन ऑप्शन 8 Hours, 1 Week और Always दिखेंगे। 
  • Always पर क्लिक करके Ok करने पर ग्रुप हमेशा के लिए म्यूट हो जाएगा। 

WhatsApp Advance Search: 

Whatspp ने भारत में नया एडवांस सर्च (Advance Search) फीचर का अपडेट जारी कर दिया गया है। इस सर्च फीचर से यूजर्स को Whatsapp पर फाइल, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट सर्च करना आसान हो जाएगा। WhatsApp के नए अपडेट से सर्च बार में टाइप करते ही फोटो, वीडियो, लिंक, GIF, ऑडियो, डॉक्यूमेंट के ऑप्शन खुल जाएंगे। इससे यूजर्स किस चीज को सर्च करना चाहते हैं, उसका चुनाव कर सकेंगे। इससे अब यूजर्स को WhatsApp पर लंबा स्कॉल नही करना पडेगा। बस आपको सर्च बॉक्स में जाकर फाइल का नाम टाइप करना होगा और उसके आइकन पर टैप करना होगा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com