Monday , 30 November 2020

मिर्जापुर व सोनभद्र में करेंगे हर घर नल योजना का वर्चुअल शिलान्यास: प्रधानमंत्री मोदी

Loading...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ‘जल जीवन मिशन, उत्तर प्रदेश’ के अंतर्गत विंध्य क्षेत्र के जनपद मिर्जापुर और सोनभद्र की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का शिलान्यास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे। इन योजनाओं की कुल लागत 5555.38 करोड़ रुपये है।

केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत योगी सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्लाई शुरू करेगी। इस योजना से मीरजापुर के 2187980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा। सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी। इन गांवों के 1953458 परिवार पेय जल सप्लाई योजना से जुड़ेंगे।

सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212 .18 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्य बना कर सप्लाई किया जाएगा। इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपये तय की गई है ।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 4141438 परिवार लाभान्वित होंगे । योजना पर कुल 5555.38 करोड़ की लागत तय की गई है। जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

Loading...

महिलाओं को पारिश्रमिक चेक भी देंगे मुख्यमंत्री योगी-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पेयजल योजना के शिलान्यास के बाद मिर्जापुर के टाडा फाल गो आश्रय स्थल में  गोपाष्टमी के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान सीएम योगी दीन दयाल उपाध्याय अन्त्योदय योजना के तहत स्कूल ड्रेस बनाने वाली महिलाओं को पारिश्रमिक का चेक भी सौंपेंगे।

सीएम रविवार की शाम को विंध्यांचल धाम में माता विंध्यवासिनी देवी के दर्शन और पूजन करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री कुछ योजनाओं और निर्माण कार्यो का निरीक्षण भी करेंगे।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com