UPTET इस दिन से शुरू हो रही है आवेदन प्रक्रिया, 22 दिसंबर को होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजीबिलिटी टेस्ट (UP TET) 2019 की घोषणा कर दी गई है। राज्य में परीक्षा का आयोजन 22 दिसंबर, 2019 को किया जा रहा है। अभ्यर्थियों को दो शिफ्टों में परीक्षा देनी होगी।

पहली शिफ्ट प्राथमिक स्तर और दूसरी शिफ्ट में उच्च प्राथमित स्तर की परीक्षा होगी। इस सिलसिले में 31 अक्टूबर, 2019 को विज्ञापन परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की तरफ से जारी कर दिया जाएगा। वहीं परीक्षा के परिणाम का एलान 21 जनवरी, 2020 को कर दिया जाएगा।

विशेष सचिव देव प्रताप सिंह ने परीक्षा की समय सारिणी जारी कर दी है। इसके अनुसार 01 नवंबर को अपराह्न से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होंगे। पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख 20 नवंबर है। शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 21 नवंबर तय की गई है। ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करते हुए प्रिंट निकालने की अंतिम तारीख 22 नवंबर है। इसके ठीक एक माह बाद यानी 22 दिसंबर को दो पालियों में परीक्षा कराई जाएगी।

पहली पाली सुबह 10 से 12 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा व दूसरी पाली में अपराह्न ढाई से पांच बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। 26 दिसंबर को परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करके आपत्तियां ली जाएंगी। परीक्षा परिणाम 21 जनवरी 2020 को जारी करने की तैयारी है। कक्षा एक से पांच और कक्षा छह से आठ स्तर तक की इस परीक्षा में कठिनाई स्तर इस बार भी इंटरमीडिएट को ही रखा गया है।

परीक्षा शुल्क बढ़ा

परीक्षा का प्रवेश पत्र इम्तिहान के दस दिन पहले वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अर्हता व अन्य सूचना के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट देख सकते हैं। परीक्षा में इस बार सामान्य व पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थी से शुल्क 600 रुपये लिया जाएगा, यदि वह दोनों परीक्षाएं देता है तो 1200 रुपये शुल्क देना होगा। ऐसे ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए शुल्क 400 रुपये व दिव्यांग अभ्यर्थी को 100 रुपये भुगतान करना होगा। यदि उक्त वर्गो के अभ्यर्थी दोनों परीक्षाएं देते हैं तो उन्हें दोगुना शुल्क देना होगा।

मोबाइल पर प्रतिबंध रहेगा

शासनादेश में परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी, कक्ष निरीक्षक, केंद्र व्यवस्थापक व पर्यवेक्षक तक के लिए मोबाइल का प्रयोग प्रतिबंधित किया गया है। पर्यवेक्षक भी स्मार्ट फोन लेकर केंद्र पर नहीं जा सकेंगे। ऐसे ही श्रुति लेखक व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए अलग से निर्देश जारी हो गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com