UP में अब गायों के लिए योगी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, कर दिया ये बड़ा ऐलान

उत्तर प्रदेश सरकार अब गायों के और गोवंश के भरण पोषण के लिए शराब से टैक्स वसूल कर इंतजाम करेगी. इस नई व्यवस्था के तहत प्रदेश में बिकने वाली शराब पर कई तरीके का अलग-अलग विशेष टैक्स लगाया जाएगा, जिससे होने वाली आमदनी को गोवंश की संरक्षण और देखभाल के लिए खर्च किया जाएगा.

इस बारे में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने आदेश भी पारित कर दिया है. आदेश के तहत विदेशी शराब और बीयर की बोतल की भराई पर 1 रुपये से लेकर 3 रुपये तक फीस वसूली जाएगी. दूसरे प्रदेशों से आने वाले विदेशी शराब और बीयर पर 50 पैसे से लेकर 2 रुपये प्रति बोतल तक स्पेशल फीस लगेगी.

इसके अलावा होटल और रेस्टोरेंट में बिकने वाली विदेशी शराब पर 10 रुपये और बीयर पर 5 रुपये प्रति बोतल स्पेशल फीस सरकार वसूलेगी. इस तरह सरकार को इस साल करीब 165 करोड़ जुटाने की उम्मीद है. इस टैक्स को ज्यादा से ज्यादा इकट्ठा करने के लिए सरकार शराब बिक्री को भी प्रोत्साहन देगी.

इकट्ठा होने वाली राशि को गोवंश के संरक्षण, आवारा पशुओं के संरक्षण गृह ले जाने का खर्च, संरक्षण गृह बनाने का खर्च, गौशाला और जानवरों के खाने पीने का इंतजाम करने का खर्च, इसी बजट से निकाला जाएगा. सरकार को उम्मीद है यह हर साल बढ़ने वाला बजट गोवंश के संरक्षण के लिए काफी बड़ी मददगार साबित होगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com