Uber ऐप के पास थी, iPhone की स्क्रीन रिकॉर्ड करने की इजाजत!

कुछ महीने पहले हमने आपको बताया था कि Uber ऐप यूज करें या न करें अगर वो आपके स्मार्टफोन में है तो आपकी लोकेशन ट्रैक हो रही है. इसके लिए खास तौर पर कंपनी ने अपडेट जारी किया था. हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया. अब इस ऐप बेस्ड कैब सर्विस ऐप पर एक और आरोप लग रहे हैं. रिसर्चर्स ने पाया है कि iOS में इंस्टॉल किए गए Uber ऐप और ऐपल वॉच के बीच के फंक्शन को बेहतर करने के लिए ऐपल ने कुछ ऐसा किया है जो शायद आपको अजीब लगे.

Uber ऐप के पास थी, iPhone की स्क्रीन रिकॉर्ड करने की इजाजत!गिज्मोडो के मुताबिक सिक्योरिटी रिसरचर्स ने बताया है कि Uber  ऐप अगर बैकग्राउंड में भी चल रहा है तो यह यह चुपके से iPhone की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकता है. रिसर्चर्स ने जब इस टूल का पता लगाया तो उबर ने कहा कि यह अब इस्तेमाल नहीं होता और इसे ऐप से जल्दी ही हटा लिया जाएगा.

गिज्मोडो की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह स्क्रीन रिकॉर्डिंग की परमिशन दरअसल एक कोड होता है जिसे ऐप डेवेलपर्स पुश नोटिफिकेशन सेट करने से लेकर ऐपल सिस्टम जैसे iCloud और Apple पे साथ इंटरऐक्ट करने के लिए करते हैं. हालांकि इसका मकसद ऐपल वॉच में मेमोरी मैनेजमेंट बेहतर करने के लिए था.

विल स्ट्रैफैक एक सिक्योरिटी रिसर्चर हैं जिनका कहना है कि ऐसा एनटाइटलमेंट आम नहीं है और इसके लिए ऐपल के परमिशन की जरूरत होती है. उनका कहना है कि उन्होंने ऐप स्टोर पर इस तरह के परमिशन वाले दूसरे ऐप्स नहीं देखे हैं.

सिक्योरिटी रिसर्चर का कहना है, ‘ऐसा लगता है कि इसके अलावा कोई भी दूसरा थर्ड पार्टी डेवेलपर ने ऐपल से ऐसे परमिशन नहीं लिए हैं जो प्राइवेट और संवेदनशीन हैं’. उन्होंने यह भी कहा है ‘ऊबर के पुराने प्राइवेसी मुद्दे को देखते हुए लगता है कि आखिर कैसे उबर ने ऐपल को इसके लिए राजी किया है’गौरतलब है कि कुछ महीने पहले एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि ऐपल के सीईओ टिम कुक ने उबर के तत्कालिक सीईओ ट्रैविस क्लानिक को ऐप स्टोर से Uber ऐप हटाने की धमकी दी थी. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐपल को पता चला था कि Uber ऐप iPhone को ट्रैक कर रहा था. रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया था कि टिम कुक ने ट्रैविस क्लानिक से मिलकर उन्हें इस बात के लिए फटकार भी लगाई थी.  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com