Toyota ने भारत में किया बड़ा एलान अब आएगी Facelift

भारतीय बाजार में प्रीमियम SUV (एसयूवी) की बात करें, तो Toyota की Fortuner (फॉर्च्यूनर) का कोई जवाब नहीं है। नेताओं से लेकर बिजनेसमैन तक सबकी यह फवेरेट कार है और अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शामिल है। Toyota अपनी इस लोकप्रिय प्रीमियम SUV Fortuner को नए लुक में पेश करने जा रहा है। Toyota Fortuner को एक बिल्कुल नए अवतार में टेस्टिंग के दौरान पहली बार देखा गया है। हालांकि Fortuner की लीक हुई तस्वीरों में टेस्टिंग मॉडल पूरी तरह से कवर की हुई है, फिर भी नजदीक से देखने से इसके काफी डीटेल्स पता चलते हैं। Fortuner के Facelift मॉडल के इस टेस्टिंग मॉडल को थाईलैंड में देखा गया है।

Toyota Fortuner को साल 2015 में ग्लोबल डेब्यू के लिए उतारा गया। वहीं भारत में इसे साल 2016 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद फॉर्च्यूनर को 2018 में अपडेट किया गया था। नई फेसलिफ्ट फॉच्यूर्नर क्रोम के ज्यादा इस्तेमाल के चलते ज्यादा स्टाइलिश पॉपुलर है। बावजूद इसके फर्स्ट मॉडल की फॉर्च्यूनर की बहुत डिमांड है। 2013 में फॉर्च्यूनर की कीमत 20 से 21 लाख रुपये थी। वहीं ओल्ड कार बाजार में 46 हजार तक किमी चली हुई फॉर्च्यूनर की कीमत 15.50 लाख रुपये से 17.50 लाख रुपये तक है।

लीक तस्वीरों से पता चले डीटेल्स की बात करें तो नई Facelift Fortuner (फेसलिफ्ट फॉर्च्यूनर) में फ्रंट बंपर और ग्रिल की स्टाइलिंग बिल्कुल नई है। फ्रंट बंपर में Fortuner TRD Sportivo की तरह फॉग-लैम्प इंसर्ट्स मिल सकता है। यह Toyota की लेटेस्ट-जेनरेशन RAV4 SUV से प्रेरित है। RAV4 की तरह ही नई फॉर्च्यूनर के ग्रिल में इंसर्ट्स होंगे। हेडलैंप और टेललैंप इंसर्ट्स में बदलाव किया गया है, लेकिन लाइट्स की डिजाइन फॉर्च्यूनर के मौजूदा मॉडल की तरह ही है। इसके अलावा नई Fortuner में बॉडी क्लैडिंग में बदलाव और नए डिजाइन के अलॉय वील्ज देखने को मिल सकते हैं।

नई Facelift Fortuner के इंटीरियर्स लीक तस्वीरों में दिखाई नहीं दे रही है। टोयोटा मौजूदा मॉडल से बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्टम देने के साथ ही नए मॉडल में इंटीरियर्स में मामूली फेरबदल कर सकता है।

दुनिया भर में Fortuner को पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प के साथ बेचा जाता है। इनमें 2.7-लीटर और 4.0-लीटर पेट्रोल इंजन और 2.4-लीटर, 2.8-लीटर और 3.0-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। भारतीय बाजार में पेश होने वाली नई फॉर्च्यूनर में मौजूदा मॉडल वाले 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.8-लीटर डीजल इंजन मिलेंगे, जो BS6 इंधन उत्सर्जन मानकों के मुताबिक होंगे।  कम्प्लायंट होंगे।

Toyota Fortuner के नए फेसलिफ्ट मॉडल को भारतीय बाजार में 2020 के आखिर तक लॉन्च कर सकती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Ford Endeavour (फोर्ड एंडेवर), MG Motor की आने वाली MG Maxus D90 (मैक्सस डी90), Isuzu mu-X (इसूजू MU-X) समेत अन्य SUV से होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com