Wednesday , 23 June 2021

Tattoo बनवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं होगी कोई दिक्कत….

Loading...

नई दिल्ली  Tattoo बनवाने की परंपरा बहुत पुरानी है, पुराने जमाने में शादी के बात पत्नी अपने पति के नाम का Tattoo बनवाती थी। मगर आजकल के युवाओं में टैटू बनवाने का Craze काफी बढ़ गया है, खासकर Love Birds में ऐसा ज्‍यादा देखा जाता है।

Loading...
img_20161214115150 युवा नाम लिखाने के साथ-साथ अलग-अलग तरह की डिजाइन अपने शरीर पर बनवाते हैं। यहां तक कि टैटू गुदवाना अब सिर्फ स्टाइल सिंबल बन गया है। लेकिन इसके कई खतरे भी हैं। इसलिए जरूरी है कि आप टैटू बनवाते समय सुरक्षा, सफाई और स्वास्थ्य को लेकर सावधानी जरूरी रखें।
बीमारियों से बचें
एक्‍सपर्ट की मानें तो टैटू से कई तरह के संक्रमण का खतरा होता है। इससे हेपेटाइटिस, एचआईवी, ग्रैनूलोमस और केल्यॉड जैसी बीमारियां फैल सकती हैं। एचआईवी और हेपेटाइटीस ए,बी,सी खून के संक्रमण से होने वाली बीमारियां हैं जो टैटू की एक ही सुई के कई लोगों पर बार बार इस्तेमाल होने से हो सकते हैं। 
इंक की क्‍वालिटी
आजकल छोटे और लो कॉस्ट आर्टिस्ट चाइनीज इंक का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो काफी खतरनाक है। इससे बचने के लिए हमेशा अच्छे आर्टिस्ट से टैटू बनवाना चाहिए। 
टीका लगवाएं
आपको जानकारी के लिए बता दें कि टैटू बनवाने से पहले लोगों को हेपेटाइटिस बी का टीका लगवा लेना चाहिए। इसके अलावा आपको किसी स्पेशलिस्ट से ही टैटू बनवाना चाहिए जो इस काम में माहिर हो। स्पेशलिस्ट उपकरण और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं। जिस जगह पर टैटू बनवाएं वहां पर रोजाना एंटीबायोटिक क्रीम जरूर लगाते रहें।
 स्‍थाई या अस्‍थाई टैटू
एक्‍पर्ट की मानें तो जो फैशन, स्टाइल के लिए टैटू बनवाने का शौक रखते हैं, उन्हें अस्थायी टैटू ही बनवाना चाहिए। ये आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं और इसे आप अपने मूड के मुताबिक बदल भी सकते हैं। इसी के साथ ये बात भी ध्‍यान रहे कि परमानेंट टैटू बनवाना जितना आसान लगता है उसे हटाना उतना ही मुश्किल हो जाता है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com